Move to Jagran APP

फॉर्मूला वन रेस में हैमिल्टन ने अजरबैजान ग्रां प्रि रेस अपने नाम किया

हैमिल्टन ने 1:43:44.291 के समय के साथ पहला स्थान हासिल किया, जबकि फेरारी के ड्राइवर किमी रेकोनेन दूसरे स्थान पर रहे।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 30 Apr 2018 09:17 AM (IST)Updated: Mon, 30 Apr 2018 09:17 AM (IST)
फॉर्मूला वन रेस में हैमिल्टन ने अजरबैजान ग्रां प्रि रेस अपने नाम किया
फॉर्मूला वन रेस में हैमिल्टन ने अजरबैजान ग्रां प्रि रेस अपने नाम किया

बाकू, रायटर। मर्सिडीज के ब्रिटिश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन के लिए रविवार उनके करियर का सबसे भाग्यशाली दिन साबित हुआ। साथी ड्राइवर वाल्टेरी बोटास की कार आखिरी तीन लैप से पहले पंक्चर हो गई, जिसका फायदा उठाकर हैमिल्टन ने अजरबैजान ग्रां प्रि रेस को अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ हैमिल्टन ने चैंपियनशिप में बढ़त भी हासिल कर ली। चार बार के चैंपियन हैमिल्टन की इस सत्र में यह पहली जीत है।

loksabha election banner

हैमिल्टन ने 1:43:44.291 के समय के साथ पहला स्थान हासिल किया, जबकि फेरारी के ड्राइवर किमी रेकोनेन दूसरे स्थान पर रहे, जिन्होंने हैमिल्टन से +2.460 सेकेंड ज्यादा का समय लिया। वहीं, फोर्स इंडिया के ड्राइवर सर्जियो पेरेज ने हैमिल्टन से +4.0245 सेकेंड ज्यादा समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया।

चैंपियनशिप में वेटल पिछड़े 

अजरबैजान की रेस से पहले चैंपियनशिप में पहले स्थान पर चल रहे फेरारी के ड्राइवर सेबेस्टियन वेटल (+5.329 सेकेंड) को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा। वेटल ने पोल पोजीशन के साथ रेस शुरू की थी। चैंपियनशिप में 70 अंकों के साथ हैमिल्टन पहले स्थान पर हैं जिन्होंने वेटल को चार अंकों से पीछे छोड़ दिया है।

आपस में टकराए रेड बुल के ड्राइवर 

रेस के दौरान रेड बुल के दोनों ड्राइवर मैक्स वेस्र्टाप्पेन और डेनियल रिकार्डो आपस में टकरा गए, जिसकी वजह से दोनों को रेस बीच में ही छोड़नी ही पड़ी। दो हफ्ते पहले चाइनीज ग्रां प्रि रेस जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया के रिकार्डो ने 20 वर्षीय साथी ड्राइवर मैक्स को 40वें लैप के दौरान आगे निकलने के प्रयास में पीछे से टक्कर मार दी। इस रेस में दो बार सेफ्टी कार का प्रयोग किया गया।

'यह एक बेहद भावनात्मक रेस थी। वाल्टेरी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और वह जीत के हकदार थे। वेटल ने भी शानदार खेल दिखाया। ऐसे में यहां (पोडियम पर) मेरे लिए ऊपर खड़ा होना थोड़ा अजीब है। यकीनन यह मेरे लिए सबसे भाग्यशाली रेस रही।'

-लुइस हैमिल्टन

- लुइस ने रेकोनेन को पछाड़ हासिल की चैंपियनशिप में बढ़त

- साथी ड्राइवर बोटास की कार के पंक्चर होने से मिला फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.