Move to Jagran APP

कृष्णा नागर ने टोक्यो पैरालिंपिक में भारत को दिलाया पांचवां गोल्ड, बैडमिंटन में किया कमाल

टोक्यो पैरालिंपिक में बैडमिंटन के खेल में पैरा शटलर कृष्णा नागर ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने काई मान चू को हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है। पैरालिंपिक खेलों में भारत का ये पांचवां स्वर्ण पदक है और कुल मिलाकर पदकों की संख्या 19 हो गई है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 10:17 AM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 10:17 AM (IST)
Krishna Nagar ने गोल्ड मेडल जीत लिया है

नई दिल्ली, एएनआइ। Tokyo Paralympics 2020 में भारतीय खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन जारी है। रविवार 5 सितंबर की सुबह 10 बजे तक भारत ने 19 पदक अपने नाम कर लिए हैं। टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में 19वां पदक बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने दिलाया है। कृष्णा ने पैरालिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता है, जो कि भारत का इन खेलों में पांचवां व्यक्तिगत गोल्ड मेडल है। इसी के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया है।

loksabha election banner

टोक्यो पैरालंपिक बैडमिंटन पुरुष एकल SH6 मुकाबले में कृष्णा नागर ने हांगकांग काई मान चू को हराकर स्वर्ण पदक जीता। फाइनल मुकाबले में के पहले दौर के खेल में कृष्णा ने काई मान चू को 21-17 से हराया। हालांकि, दूसरे गेम में हांगकांग के खिलाड़ी ने वापसी की और मुकाबला 21-16 से अपने नाम किया, लेकिन तीसरे राउंड में भारतीय पैरा शटलर कृष्णा नागर ने जबरदस्त वापसी करते हुए 21-17 से जीत हासिल की और मुकाबला 2-1 से जीतकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

टोक्यो में जारी पैरालिंपिक खेल अपने आखिरी चरण में है और भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन अब तक दमदार रहा है। भारत ने पांच गोल्ड मेडल, 8 सिल्वर मेडल और 6 कांस्य पदक जीते हैं। पैरालिंपिक खेलों के इतिहास में भारत के लिए ये टूर्नामेंट एतिहासिक रहा है, क्योंकि भारत ने अब तक सिर्फ 12 पदक ही इन खेलों में जीते थे, लेकिन अब एक ही पैरालिंपिक में भारत ने डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा पदकों पर कब्जा जमाया है।  

राजस्थान के कृष्णा नागर अभी महज 22 साल के हैं और उन्होंने पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने से पहले विश्व चैंपियनशिप में रजत और कांस्य पदक जीता हुआ है। इसके अलावा वे पैरा एशियन गेम्स में भी कांस्य पदक अपने नाम कर चुके हैं। अपनी कैटेगरी में वे इस समय दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं। मौजूदा प्रदर्शन को देखा जाए तो वे जल्द नंबर एक पर भी काबिज हो सकते हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कृष्णा नागर की प्रशंसा की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है, "टोक्यो पैरालिंपिक से बड़ी खुशखबरी है कि जयपुर, राजस्थान के पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने पुरुषों के पैरा बैडमिंटन SH6 इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है! एक शानदार उपलब्धि जिसके लिए हमें बहुत गर्व है! उनकी शानदार सफलता के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई !!"

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस एथलीट को सराहा है और उनके गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई देते हुए ट्वीट किया है, "हमारे बैडमिंटन खिलाड़ियों को टोक्यो पैरालिंपिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए देखकर खुशी हुई। कृष्णा नगर के शानदार कारनामे ने हर भारतीय के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। उन्हें गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई। उनके आगे के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.