Move to Jagran APP

युवा ओलंपिक: भारत को मिला पहला Gold Medal, जेरेमी लालरिनुंगा ने रच दिया इतिहास

15 वर्षीय जेरेमी ने 274 किलो (124 और 150) किलो वजन उठाया। उसने विश्व युवा चैम्पियनशिप में भी रजत पदक जीता था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 11:27 AM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 11:14 AM (IST)
युवा ओलंपिक: भारत को मिला पहला Gold Medal, जेरेमी लालरिनुंगा ने रच दिया इतिहास
युवा ओलंपिक: भारत को मिला पहला Gold Medal, जेरेमी लालरिनुंगा ने रच दिया इतिहास

ब्यूनस आयर्स, जेएनएन। भारोत्तोलक जेरेमी लालरिनुंगा ने युवा ओलंपिक में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाते हुए भारत को 62 किलो वर्ग में पहला स्वर्ण पदक दिलाया। आइजोल के 15 वर्षीय जेरेमी ने 274 किलो (124 और 150) किलो वजन उठाया। इसी के साथ जेरेमी लालरिनुंगा ने इतिहास रच दिया, वो युवा ओलंपिक में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए।

loksabha election banner

भारोत्तोलक जेरेमी लालरिनुंगा ने युवा ओलंपिक में इतिहास रचते हुए भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। वह पुरूषों के 62 किलो वर्ग में अव्वल रहे। उन्होंने विश्व युवा चैम्पियनशिप में भी रजत पदक जीता था। रजत पदक तुर्की के तोपटास कानेर ने 263 किलो वजन उठाकर जीता। कोलंबिया के विलार एस्टिवन जोस को कांस्य पदक मिला। जेरेमी ने एशियाई चैम्पियनशिप में रजत (युवा) और कांस्य (जूनियर) पदक जीता था ।

इस महीने 26 तारीख को 16 बरस के होने जा रहे जेरेमी ने एशियाई चैम्पियनशिप में रजत (युवा) और कांस्य (जूनियर) पदक जीता था ।

मिजोरम भारोत्तोलन संघ के अध्यक्ष एन थांगचुंगनुंगा ने कहा ,‘जेरेमी के पिता लालनेइतलुंगा पूर्व मुक्केबाज हैं जो राष्ट्रीय स्तर पर सात स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।’ जेरेमी भी मुक्केबाज बनना चाहता था लेकिन कोचों की सलाह पर भारोत्तोलन में पदार्पण किया। उसे आठ बरस की उम्र में 2011 में सैन्य खेल संस्थान ने चुना।

इस पदक के बाद भारत का युवा ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तय हो गया। भारत चार पदक पहले ही जीत चुका है। तुषार माने और मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीता जबकि जूडो में टी तबाबी देवी ने 44 किलो वर्ग में दूसरे स्थान पर रहकर भारत को पहला पदक दिलाया।

भारत ने 2014 में नानजिंग युवा ओलंपिक में एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था जबकि 2010 में सिंगापुर में छह रजत और दो कांस्य पदक जीते थे। भारोत्तोलक स्नेहा सोरेन महिलाओं के 48 किलो वर्ग में पांचवें स्थान पर रही। तैराकी में श्रीहरि नटराज 100 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में छठे स्थान पर रहे।

इस पदक के बाद भारत का युवा ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तय हो गया । भारत चार पदक पहले ही जीत चुका है । तुषार माने और मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीता जबकि जूडो में टी तबाबी देवी ने 44 किलो वर्ग में दूसरे स्थान पर रहकर भारत को पहला पदक दिलाया ।

टेबल टेनिस में अर्चना कामथ और मानव ठक्कर ने अपने अपने लीग मैच जीते। कामथ ने मलेशिया के जीवन चूंग को 4-2 से और ठक्कर ने स्लोवाकिया की अलेक्जेंद्रा वोक को 4-1 से हराया।

 भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रिया को 9-1 से शिकस्त दी।

बैडमिंटन में लक्ष्य सेन ने पहले मैच में उक्रेन के डेनिलो बोस्नियुक को 23-21, 21-8 से हराया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.