Move to Jagran APP

भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने खोला अपनी फिटनेस का राज, आप भी जानें और फिट रहें..

भारत के सुपरस्टार पेशेवर मुक्केबाज विजेंदर सिंह दूध को अपनी फिटनेस का राज मानते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 10:09 PM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 12:52 AM (IST)
भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने खोला अपनी फिटनेस का राज, आप भी जानें और फिट रहें..
भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने खोला अपनी फिटनेस का राज, आप भी जानें और फिट रहें..

योगेश शर्मा, नई दिल्ली। मौजूद दौर में जहां ज्यादातर बच्चे दूध पीने से बचते हैं, वहीं भारत के सुपरस्टार पेशेवर मुक्केबाज विजेंदर सिंह (Vijender Singh) दूध को अपनी फिटनेस का राज मानते हैं। इसके साथ ही वह पानी को भी अपनी फिटनेस की कुंजी मानते हैं, जिसने उन्हें बीमारियों से बचा रखा है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फिट इंडिया अभियान लांच किया, जिसके बाद से हर क्षेत्र से लोग उनके इस अभियान में जुड़ने लगे हैं। ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता विजेंदर ने अपने 11 पेशेवर मुकाबलों में से कोई मुकाबला नहीं हारा है। इनमें आठ बार उन्होंने नॉकआउट के जरिये जीत हासिल की है। हरियाणा का यह छोरा इस साल दिसंबर में अपना 12वां पेशेवर मुकाबला अमेरिका में खेलेगा, लेकिन फिलहाल वह अपने घर आए हुए हैं और अपनी ताकत में इजाफा करने के लिए जमकर दूध पी रहे हैं।

33 वर्षीय विजेंदर ने कहा, 'विदेशों के दूध में वह बात नहीं होती जो अपने घर के दूध में है। मेरी डाइट का यह अहम हिस्सा है और इसे मैं नहीं छोड़ सकता। मैं प्रतिदिन रात को दूध पीता हूं। इसके अलावा मैं प्रतिदिन चार से पांच लीटर पानी पीता हूं जिससे काफी बीमारियों से बचा जा सकता है। मैं हर किसी को यही कहूंगा, जो दूध का सेवन नहीं कर सकते तो कम से कम फ्री में मिलने वाले पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।'

आप क्या खाते हैं : विजेंदर ने कहा, 'आपको अपने अच्छे खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए। मैं नाश्ता हमेशा अच्छे से करता हूं जिसमें फल भी शामिल होते हैं। दोपहर और रात के भोजन में मैं घर में बनी हुई रोटी, सब्जी, दाल और चावल खाता हूं।

फिट रहने के लिए क्या महत्वपूर्ण है : विजेंदर ने आगे कहा, 'फिट रहने के लिए दो चीज बहुत महत्वपूर्ण हैं। पहला सकारात्मक व्यवहार और दूसरा पूरी तरह से नींद लेना। यदि आप नकारात्मक सोचना शुरू कर देंगे तो आपका शरीर भी आपका साथ नहीं देगा। मेरा एक ही मंत्र है, 'दिल होना चाहिए जवान, उम्र तो सिर्फ एक नंबर है'।

खाने की किन चीजों से आप परहेज करते हैं : विजेंदर ने कहा, 'मैं जंक फूड नहीं खाता। इसके अलावा बाहर का खाना खाने से भी बचता हूं। मुझे घर का बना हुआ खाना पसंद है, इसलिए मैं इसे ही अहमियत देता हूं।'

फिटनेस के लिए आप लोगों को क्या कहेंगे : विजेंदर ने कहा, 'कड़ी मेहनत और अनुशासन फिटनेस की सफलता की कुंजी है। यह सिर्फ एक्सरसाइज का मसला नहीं है। यह आपको फिट रखने के लिए भी अहम है। आपको समय पर सोना, जागना और इसके साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। आप क्या खा रहे हो, यह भी देखना होगा और यह फिट रहने का सबसे आसान तरीका है।'

आप किस तरह की एक्सरसाइज करते हैं : विजेंदर ने कहा, 'मुझे ट्रेडमिल पर दौड़ना पसंद नहीं है। मैं खुले में दौड़ना पसंद करता हूं, लेकिन इंग्लैंड और अमेरिका में खुले में दौड़ लेता हूं। हमारे देश में ज्यादा अच्छे मैदान और पार्क नहीं है और प्रदूषण ज्यादा है, इसलिए मैं यहां खुले में दौड़ने से बचने की कोशिश करता हूं। मुक्केबाजों के हाथ मजबूत होने चाहिए, लेकिन मेरा मानना है कि हमें अपने पैरों की भी एक्सरसाइज करनी चाहिए।'

विजेंदर का साप्ताहिक प्लान

सोमवार : मुक्केबाजी का अभ्यास

मंगलवार : वर्कआउट के दौरान पावर बढ़ाना, तेज दौड़ना

बुधवार : मुक्केबाजी का अभ्यास

गुरुवार : तैराकी और हल्की दौड़

शुक्रवार : पूरी तरह से मुक्केबाजी करना

शनिवार : सिर्फ सीढ़ी चढ़ना और उतरना

रविवार : पूरी तरह से आराम

फिट इंडिया अभियान शानदार

विजेंदर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फिट इंडिया अभियान शानदार है। उनके इस अभियान से करोड़ों लोगों को फायदा होगा, क्योंकि जब उन्होंने स्वच्छता अभियान शुरू किया था तो उसके बाद से लोगों की सोच में काफी बदलाव आया है और लोगों ने इस अभियान को अपनाया था। अब फिट इंडिया अभियान को भी लोग अपनाएंगे और इसके अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे।

विजेंदर के फिटेनस मंत्र

- चार से पांच लीटर पानी प्रतिदिन पीना

- प्रतिदिन रात को दूध पीना

- खुले में दौड़ना या टहलना

- नियमित रूप से एक्सरसाइज करना

- समय पर सोना और उठना

- अच्छा भोजन खाना

- जंक फूड से दूर रहना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.