सात बार के चैंपियन फार्मूला-1 रेसर लुइस हैमिल्टन को उम्मीद है कि वह लगातार आठवीं बार खिताब जीत सकते हैं। हैमिल्टन और मैक्स वेस्र्टापेन के बीच 21 रेसों के बाद भी फार्मूला-1 चैंपियनशिप का फैसला नहीं हो सका है और दोनों ही रेसर अबुधाबी में 22वीं रेस के लिए तैयार हैं। इस खेल के इतिहास में यह दूसरी बार और पिछले 37 वर्षो में पहली बार है जब खिताब के दो प्रबल दावेदार समान अंकों के साथ फाइनल रेस में पहुंचे हैं। पेश हैं लुइस हैमिल्टन के साक्षात्कार के मुख्य अंश :

-इससे पहले किसी ने भी लगातार आठ बार विश्व खिताब नहीं जीता है। यह कितनी बड़ी उपलब्धि हो सकती है?

--हमने पिछले कुछ वर्षो में टीम के रूप में काफी कुछ हासिल किया है और मुझे यकीन है कि हम लोगों में से कोई अंत में काफी करीब तक पहुंचेगा। लगातार आठ बार अब तक किसी ने खिताब नहीं जीता है, लेकिन मुझे लगता है कि मैं ऐसा कर सकता हूं। मुझे याद है जब मैं पहली बार खिताब के लिए गया था तो कैसा लगा था।

-आपको क्या लगता है क्या इस सप्ताहंत क्रैश खिताब जीतने के लिए निर्णायक साबित होगा?

--मैं अपने पास इन चीजों को नियंत्रित नहीं कर सकता। सिर्फ एक चीज है जो मैं नियंत्रित कर सकता हूं वो कि खुद को किस तरह इसके लिए तैयार करूं। मैं इसमें ऊर्जा व्यर्थ नहीं करना चाहता। मैं यहां अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए हूं। हमने कभी नहीं सोचा था कि अंत तक हम इतने करीब रहेंगे।

-आपको लगता है कि आप और वेस्र्टापेन रेस से पहले नियमों पर चर्चा करने के लिए बैठेंगे?

--मुझे नहीं लगता कि हमें बैठने की जरूरत है। जैसा कि वेस्र्टापेन ने कहा है कि कई रेस हुई हंै जिसमें से कुछ अच्छी रेस रही हंै और कुछ हादसे भी हुए हैं। मुझे लगता है कि हमने इन चीजों से काफी कुछ सीखा है और आगे बढ़े हैं। मुझे भरोसा है कि सभी लोग रेस में जीतने आते हैं।

-आप स्टीवर्ड के उस खंड को शामिल करने के निर्णय के बारे में क्या सोचते हैं जिसमें एक निश्चित प्रकार की घटना के लिए ड्राइवर से अंक काटे जा सकते हैं?

--ऐसा अतीत में पहले भी हुआ है। मुझे यकीन है कि स्टीवर्ड ने इस बार सावधानी बरती है और इसलिए मुझे लगता है कि यह उचित है कि वह ऐसा करें। उम्मीद है कि उन्हें इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होगी और हमारे सामने एक शानदार रेस है। मैं अन्यथा इसके बारे में विशेष रूप से कोई राय नहीं रखता। मैं अपना काम करने के लिए यहां हूं।

-पिछली कुछ रेस से टीम ने जिस तरह वापसी की, आप उससे कितने प्रभावित हैं?

--एक टीम के रूप में हमने बेहतरीन सुधार किया और पिछले कुछ रेस में हम सुखद स्थिति में रहे। हम लोग समान केंद्र के साथ आगे बढ़े और उन चीजों पर ऊर्जा व्यर्थ नहीं की जो हमारे नियंत्रण में नहीं है।

Edited By: Sanjay Savern