Move to Jagran APP

Exclusive: फिट इंडिया मूवमेंट के अगुआ हैं प्रधानमंत्री मोदी: देवेंद्र झाझरिया

दैनिक जागरण से बातचीत में रियो पैरालंपिक स्वर्ण विजेता भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया ने फिट इंडिया कार्यक्रम को लेकर कहा कि वे इसे लेकर काफी उत्साहित है और मुहिम का समर्थन कर रहे हैं।इसके लिए हमारे आदर्श प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हैं। वह काफी फिट हैं।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 08:21 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 08:21 AM (IST)
Exclusive: फिट इंडिया मूवमेंट के अगुआ हैं प्रधानमंत्री मोदी: देवेंद्र झाझरिया
पीएम मोदी के साथ पैरालंपियन देवेंद्र झाझरिया। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। फिट इंडिया मुहिम के एक साल होने पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई हस्तियों से बातचीत करेंगे। इनमें रियो पैरालंपिक स्वर्ण विजेता भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया भी शामिल हैं। झाझरिया से अभिषेक त्रिपाठी ने बातचीत की:

loksabha election banner

पीएम के साथ आपका कार्यक्रम है, उसके बारे में कुछ बताएं?

फिट इंडिया को लेकर जो कार्यक्रम होने जा रहा है मैं उसे लेकर बहुत उत्साहित हूं। मैं बहुत खुश हूं कि प्रधानमंत्री मुझसे बात करेंगे। मैं एक साधारण परिवार से हूं और किसान का बेटा हूं। मुझसे प्रधानमंत्री बात करेंगे जो मेरे लिए खुशी का पल है। हम सभी लोग फिट इंडिया मुहिम का समर्थन कर रहे हैं। जिस प्रकार से स्वच्छता अभियान मुहिम हर घर तक पहुंची है, ऐसे ही फिट इंडिया मुहिम भी हर घर तक पहुंचेगी।

फिट इंडिया कितना आगे बढ़ा है और कितना आगे बढ़ना चाहिए?

मैं कहूंगा कि एक साल में यह बहुत आगे बढ़ा है और इसका उद्देश्य फिट रहना है। हम इस पर और काम करेंगे। मैं मानता हूं कि जो देश सबसे ज्यादा फिट होता है वो ही आगे बढ़ता है।

कोरोना के समय फिट इंडिया की कितनी उपयोगिता बढ़ जाती है?

कोरोना काल में हर व्यक्ति यही कह रहा था कि जो फिट है उसे कोरोना नहीं होगा। यहां तक मैं अपनी बात करूं तो मुझे भी लोगों ने यही कहा कि आप खिलाड़ी हो, आप फिट हो और आपको कोरोना नहीं होगा। प्रकृति ने हमें बता दिया है कि जो फिट रहेगा वो ही आगे बढ़ेगा।

क्या आपकी प्रधानमंत्री मोदी से पहले भी मुलाकात हुई है?

मैं पहले भी पीएम से मिल चुका हूं। ओलंपिक में पदक लेकर आया था तब मिला था। फिट इंडिया के हमारे आदर्श तो प्रधानमंत्री मोदी ही हैं। आप देख सकते हैं कि वह कितने फिट हैं।

मोदी खिलाड़ियों के मनोबल पर क्या असर डालते हैं?

प्रधानमंत्री ने ओलंपिक से पहले मन की बात में बोला था कि हम इनको विकलांग नहीं कहेंगे, हम इनको दिव्यांग कहेंगे। मुझे उस समय खुद इतनी ऊर्जा मिली कि हमारे प्रधानमंत्री हमारे लिए बोल रहे हैं और उस पल के बाद सभी दिव्यांग कहते हैं। कोई भी हो, प्रधानमंत्री किसी खिलाड़ी के पदक जीतने पर सीधा ट्वीट करते हैं और उन्हें बधाई देते हैं।

अगले साल पैरालंपिक होने है तो इसको लेकर क्या कहेंगे?

2021 टोक्यो पैरालंपिक में भारत शानदार प्रदर्शन करेगा और पदक तालिका में भी प्रदर्शन अच्छा रहेगा, जिस हिसाब से हमारे ट्रेनिंग कार्यक्रम चलते हैं और टॉप्स भी बहुत अच्छा काम कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.