Move to Jagran APP

Coronavirus से अब तक 10 बड़े खेलों पर पड़ा असर, कई टूर्नामेंट भी हो चुके हैं रद

Coronavirus affected games कोरोना वायरस के कारण एक दो नहीं बल्कि दर्जनभर से ज्यादा खेल प्रभावित हुए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 09:43 AM (IST)
Coronavirus से अब तक 10 बड़े खेलों पर पड़ा असर, कई टूर्नामेंट भी हो चुके हैं रद
Coronavirus से अब तक 10 बड़े खेलों पर पड़ा असर, कई टूर्नामेंट भी हो चुके हैं रद

शंघाई, एएफपी कोरोना वायरस के कारण अगले महीने होने वाली बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप को वुहान से हटाकर फिलीपींस की राजधानी मनीला में आयोजित किया जाएगा। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। अब इसका आयोजन मनीला में 21 से 26 अप्रैल तक होगा।

loksabha election banner

इस जानलेवा वायरस के कारण पूरी दुनिया में हाल के हफ्तों में कई खेल टूर्नामेंट या तो रद कर दिए गए या इन्हें स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ टूर्नामेंट का आयोजन किसी अन्य जगह पर किया जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण से चीन में अभी तक खेल टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया जा रहा है।

रद नहीं होगा ओलंपिक

टोक्यो ओलंपिक की आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने बुधवार को उन सभी अटकलों को खारिज कर दिया जिनमें कोरोनो वायरस के कारण टोक्यो ओलंपिक को रद करने की बात की जा रही है। उन्होंने कहा, 'हम इसे रद करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।'

विश्व कप को लेकर अभी कोई फैसला नहीं

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आइएसएसएफ) ने कहा कि आगामी नई दिल्ली विश्व कप में कोई रैंकिंग अंक नहीं दिया जाएगा। कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से कुछ देशों ने इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है, लेकिन आयोजक इसके बावजूद टूर्नामेंट कराने की उम्मीद लगाए हैं। आइएसएसएफ ने कहा कि 15 से 16 मार्च तक होने वाले टूर्नामेंट में कोई रैंकिंग अंक नहीं होंगे क्योंकि आयोजक कोरोना वायरस के भय से उत्पन्न हुए हालात के कारण सभी निशानेबाजों की भागीदारी की गारंटी देने की स्थिति में नहीं हैं।

बहरीन, चीन, ताईवान, हांगकांग, मकाऊ, उत्तर कोरिया और तुर्कमेनिस्तान जैसे देशों ने कोरोना वायरस के डर से टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया। भारत सरकार ने यात्रा संबंधित रोक लगाई हुई हैं जिससे दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान के भी इसमें भाग लेने की संभावना नहीं है। पिछले शुक्रवार को भारत ने भी कोरोना वायरस के कारण साइप्रस में चल रहे विश्व कप से हटने का फैसला किया था।

इससे पहले राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआइ) के अध्यक्ष राजीव भाटिया ने कहा कि हमने निशानेबाजी विश्व कप को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है क्योंकि संघ को लगातार सरकार से कोरोना वायरस को लेकर सलाह मिल रही है। हम हालात पर निगाह बनाए हुए हैं और हम देखेंगे कि क्या करना है। इस टूर्नामेंट के स्थगित करने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है।

जुवेंटस का मैच हुआ स्थगित

जुवेंटस और एसी मिलान के बीच कोपा इटालिया में सेमीफाइनल के दूसरे चरण का मुकाबला कोरोना वायरस के कारण स्थगित हो गया। यह मैच बुधवार की रात को खेला जाना था, लेकिन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इसे स्थगित करने का फैसला लिया गया। पिछले महीने सेमीफाइनल के पहले चरण का मैच 1-1 से ड्रॉ रहा था।

सेल्फी नहीं लें खिलाड़ी

कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए इंग्लिश फुटबॉल क्लब वोल्वस एफसी ने अपने खिलाडि़यों को निर्देश दिया है कि वे प्रशंसकों के साथ सेल्फी नहीं लें व उनसे बातीचत और ऑटोग्राफ देने से भी बचें। क्लब के अनुसार, खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ को अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अनावश्यक बैठकें, लंच और प्रशंसकों से मिलना आदि चीजों से दूर रहना चाहिए।

- कोरोना से प्रभावित हुए महत्वपूर्ण टूर्नामेंट-

तीरंदाजी : शंघाई में चार से 10 मई तक चलने वाला विश्व कप रद

एथलेटिक्स : 13 से 15 मार्च को नानजिंग में होने वाली विश्व इंडोर चैंपियनशिप मार्च 2021 तक के लिए स्थगित, होंगझोऊ में 12-13 फरवरी एशियन इंडोर चैंपियनशिप रद

फॉर्मूला-1 : 19 अप्रैल को होने वाली चीनी ग्रां प्रि स्थगित

बैडमिंटन : 25 फरवरी-एक मार्च चीन मास्टर्स स्थगित, तीन मार्च से आठ मार्च जर्मन ओपन रद

क्रिकेट : थाइलैंड में तीन-11 अप्रैल को होने वाले चार देशों की महिला वनडे सीरीज रद। इस टूर्नामेंट में मेजबान थाइलैंड, आयरलैंड, नीदरलैंड्स और जिंबाब्वे को हिस्सा लेना था।

साइकिलिंग : 27 फरवरी को रद हुआ यूएई टूर

हॉकी : आठ-नौ फरवरी को प्रो लीग में चीन और बेल्जियम के मैच हुए स्थगित, भारतीय महिला टीम का 14 से 25 मार्च तक चीन का दौरा रद

फुटबॉल : यूएफा चैंपियंस लीग में 10 मार्च को वेलेंसिया और अटलांटा के मैच में दर्शक नहीं होंगे, महिलाओं के एशियन ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में ग्रुप-डी के मैच वुहान से सिडनी में कराए गए। विश्व कप क्वालीफाइंग मैच, इटली लीग सीरी-ए के मैचों पर भी पड़ा प्रभाव।

भारोत्तोलन : 18-25 अप्रैल एशियन चैंपियनशिप कजाखिस्तान के नूर-सुल्तान से उज्बेकिस्तान में होगी

कुश्ती : नई दिल्ली में फरवरी में हुई एशियन चैंपियनशिप से चीन, उत्तरी कोरिया जैसे देशों ने शिरकत नहीं की

नहीं होगा होली मिलन समारोह 

नेशनल स्पो‌र्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एनएससीआइ) ने बुधवार को कहा कि वे कोरोना वायरस के चलते इस बार होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं कर रहे हैं। यह होली मिलन समारोह 10 मार्च को होना था जिसमें क्लब के 5000 से ज्यादा सदस्य या मेहमानों को शिरकत करनी थी।

बेंगलुरु फीबा ओलंपिक क्वालीफायर स्थगित

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए फीबा 377 ष्टद्धह्म(38) 773 बास्केटबॉल ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया जिसका आयोजन यहां 18 से 22 मार्च किया जाना था। कोरोना के कारण भारत में यह पहला खेल टूर्नामेंट है जिसे स्थगित किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ (फीबा) ने कहा, 'फीबा 377 ष्टद्धह्म(38) 773 बास्केटबॉल ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट का आयोजन भारत के बेंगलुरु में 18 से 22 मार्च तक किया जाना था, जिसे स्थगित किया गया है।' इस टूर्नामेंट में पुरुष और महिला स्पर्धाओं में 20-20 टीमों ने भाग लेना था जिसमें छह ओलंपिक स्थान दाव पर लगे थे। इसका आयोजन फीबा और भारतीय बास्केटबॉल महासंघ मिलकर करा रहा था। 377 ष्टद्धह्म(38) 773 बास्केटबॉल को इस साल ओलंपिक में पदार्पण करना है।

भारतीय जूडो टीम का मोरक्को दौरा रद

कोरोना वायरस के कारण भारतीय जूडो टीम का मोरक्को में होने वाला ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट रद हो गया। भारतीय जूडो महासंघ के सचिव मनमोहन ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद थी कि टीम इस टूर्नामेंट के जरिये टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर सकती थी, लेकिन दौरा रद होने से हम निराश हैं। इस टीम में सात पुरुष, सात महिला, एक पुरुष कोच और एक महिला टीम शामिल थी। अब हम 16 मार्च से चंडीगढ़ में राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन कराएंगे जिसमें पुरुष, महिला और मिक्स्ड टीम शिरकत करेगी। कोरोना को देखते हुए हम इस चैंपियनशिप के लिए साई से मेडिकल टीम मांगने का अनुरोध करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.