Move to Jagran APP

ओलंपिक जाने वाले भारतीय एथलीटों की किट से हटा चीनी प्रायोजक

भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) ने मंगलवार को इस बात का एलान कर दिया कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय एथलीट चीनी कंपनी ली निंग के ब्रांड की किट नहीं पहनेंगे बल्कि इसकी जगह वो किसी नॉन-ब्रांड कंपनी की किट पहने नजर आएंगे।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 08:42 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 08:42 AM (IST)
ओलंपिक जाने वाले भारतीय एथलीटों की किट से हटा चीनी प्रायोजक
भारतीय ओलंपिक टीम की किट का अनावरण हुआ था

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) ने पिछले सप्ताह ओलंपिक जाने वाले एथलीटों की किट का अनावरण किया था। उस किट पर चीन की ब्रांड थी। ऐसे में आइओए की आलोचना हुई, क्योंकि जब पिछले साल गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिसंक झड़प हुई थी तो आइओए ने चीनी कंपनियों के साथ करार खत्म करने की बात कही थी, लेकिन जब जून के पहले सप्ताह में टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय एथलीटों की किट का अनावरण हुआ तो उसमें पाया गया कि चीनी प्रायोजक अभी भी भारतीय खिलाड़ियों की किट पर होगा। इस तरह फिर से भारतीय ओलंपिक संघ की आलोचना हुई।

loksabha election banner

हालांकि, अब मंगलवार को भारतीय ओलंपिक संघ ने इस बात का एलान कर दिया कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय एथलीट चीनी कंपनी ली निंग के ब्रांड की किट नहीं पहनेंगे, बल्कि इसकी जगह वो किसी नॉन-ब्रांड कंपनी की किट पहने नजर आएंगे। अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि अगला स्पॉन्सर कौन हो सकता है। अगर भारतीय ओलंपिक संघ एथलीटों की किट के लिए प्रायोजक खोजता है तो फिर निश्चित रूप से भारतीय कंपनियां इसमें आगे आ सकती हैं। 

हाल ही में आइओए ने एथलीटों की ओलंपिक किट का अनावरण किया था, जिसमें ली निंग के ब्रांड वाली जर्सी पहने एथलीट नजर आए थे। इसके बाद खेल मंत्रालय ने आइओए से सिफारिश की थी वे चीनी कंपनी के ब्रांड को अगर नजरअंदाज करते हैं तो सही रहेगा। इस बात पर आइओए ने गौर किया और चीनी कंपनी ली निंग की किट को हटा दिया।

आइओए के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा और सचिव राजीव मेहता ने संयुक्त बयान में कहा, "हम अपने प्रशंसकों की भावनाओं से वाकिफ हैं और हमने फैसला किया है कि हम एक चीनी प्रायोजक के साथ मौजूदा अनुबंध से पीछे हट जाएंगे। हमारे एथलीट, कोच और सदस्य बिना ब्रांड की किट पहनेंगे। इस बात पर संज्ञान दिलाने के लिए हम खेल मंत्रालय का शुक्रिया अदा भी करते हैं।" 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.