Move to Jagran APP

खेल डायरी: भारतीय हाकी टीम के सामने आस्ट्रेलिया की चुनौती, भारत को विश्व टीम शतरंज के सेमीफाइनल में मिली हार

विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय टीम इस मैच में जीत की प्रबल दावेदार नहीं होगी लेकिन टोक्यो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद टीम ने कुछ मैचों को छोड़कर लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।

By AgencyEdited By: Sanjay SavernPublished: Fri, 25 Nov 2022 06:59 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 06:59 PM (IST)
भारतीय हाकी टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

यरूसलम, प्रेट्र। भारत फिडे विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में शुक्रवार को उज्बेकिस्तान से 1-3 से हार गया। दोनों टीमें पहले दौर के बाद 2-2 की बराबरी पर थी। एसएल नारायणन ने काले मोहरों के साथ खेलते हुए शमसीदीन वोखिडोव पर शानदार जीत के साथ भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन एसपी सेथुरमन को जाखोंगिर वोखिडोव के विरुद्ध हार का सामना करना पड़ा। विदित संतोष गुजराती और नोर्डिरबेक याकूबबोएव के अलावा निहाल सरीन और जावोखिर सिंधारोव के बीच मुकाबला बराबरी पर छूटा।

loksabha election banner

गुजराती और सरीन दूसरे दौर में क्रमश: याकूबबोएव और सिंधारोव से हार गए। नारायणन ने वोखिडोव को 44 चालों में हराया, लेकिन सेथुरमन की जगह खेल रहे शशिकिरण ने सिंधारोव के साथ ड्रा खेला जिससे इस साल हुए शतरंज ओ¨लपियाड में ओपन खिताब के विजेता उज्बेकिस्तान ने 2.5-1.5 से जीत दर्ज कर फाइनल में जगह पक्की की। एक अन्य सेमीफाइनल में चीन ने स्पेन को 3-1 से हराया। भारतीय टीम तीसरे स्थान के लिए स्पेन का सामना करेगी।

भारतीय हाकी टीम के सामने आस्ट्रेलिया की चुनौती

एडिलेड, प्रेट्र। भारतीय पुरुष हाकी टीम शनिवार को जब दुनिया की नंबर एक टीम आस्ट्रेलिया के विरुद्ध पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती मुकाबले में मैदान में उतरेगी तो विश्व कप से पहले अपनी ताकत और कमजोरी का आकलन करने का उसके पास शानदार मौका होगा। हाकी की दुनिया में लंबे समय से अपना दबदबा कायम करने वाली आस्ट्रेलिया को चुनौती देना भारत के लिए हमेशा से मुश्किल रहा है।

बर्मिंघम कामनवेल्थ गेम्स के फाइनल में भारत को आस्ट्रेलिया से 0-7 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद पहली बार दोनों टीमें एक-दूसरे के विरुद्ध मैदान में उतरेंगी। विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय टीम इस मैच में जीत की प्रबल दावेदार नहीं होगी लेकिन टोक्यो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद टीम ने कुछ मैचों को छोड़कर लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। सीरीज के अगले चार मैच 27 और 30 नवंबर तथा एक और तीन दिसंबर को खेले जाएंगे।

टीमें :

भारत: हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), अमित रोहिदास (उपकप्तान), कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, जुगराज सिंह, मनदीप मोर, नीलम संजीप सेस, गुरजंत सिंह, आकाशदीप सिंह, मोहम्मद रहील मौसीन, राजकुमार पाल, नीलाकांत शर्मा, शमशेर सिंह, हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, सुमित, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, अभिषेक और सुखजीत सिंह। 

आस्ट्रेलिया: जैकब एंडरसन, डेनियल बील, जोश बेल्ट्ज, एंड्रयू चार्टर, जेम्स कालिन्स, टाम क्रेग, मैथ्यू डासन, जोहान ड‌र्स्ट, नाथन एफ्राम्स, ब्लेक गोवर्स, जेक हार्वी, जेरेमी हेवर्ड, टिम हावर्ड, डायलन मार्टिन, एडी ओकेनडेन, फ्लिन ओगिल्वी, बेन रेनी , लाचलान शार्प, जैक वेल्च, जेक वेट्टन, टाम विकम, क्यू विलाट, अरन जाल्वेस्की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.