नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। 19वें एशियाई खेलों (शो जंपिंग) का ट्रायल 12 से 16 दिसंबर 2021 तक मुंबई के महालक्ष्मी रेस कोर्स में एमेच्योर राइडर्स क्लब में होगा। 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के एथलीट भाग लेने के पात्र होंगे। इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया (EFI) द्वारा आयोजित, मेजबान शहर मुंबई के साथ-साथ दिल्ली, बैंगलोर, चेन्नई के एथलीट ट्रायल में भाग लेंगे, जिसमें योग्यता के लिए टीमों और व्यक्तियों की श्रेणी के लिए दो राउंड होंगे

श्रेणियां

(ए) टीम योग्यता के लिए दो राउंड में 1.40 मीटर कूदते हुए दिखाएं

(बी) व्यक्तिगत योग्यता के लिए दो राउंड में 1.50 मीटर जंपिंग दिखाएं

यह पहली बार है जब मुंबई दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 में शो जंपिंग एशियाई खेलों के चयन के दूसरे और तीसरे दौर के ट्रायल की मेजबानी करेगा। ट्रायल का फैसला किसके द्वारा किया जाएगा। फ्रांस से श्री फ्रांसिस हेनरी आंद्रे नॉर्मडिन, स्पेन की सुश्री मारिया डी उरीआर्टे और बेल्जियम से मिस्टर जोडी लिओन्स एफ फोरन्यू इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया (EFI) द्वारा नियुक्त किया गया।

इस साल की शुरुआत में मुंबई में कई युवा एथलीटों ने क्षेत्रीय घुड़सवारी लीग आरईएल क्वालिफायर और एफईआई जंपिंग वर्ल्ड चैलेंज (दक्षिण क्षेत्र) में भाग लिया, जो एआरसी में अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करते हुए आयोजित किया गया था। एशियाई खेलों के ट्रायल के बाद शहर क्रमशः दिसंबर और जनवरी में जूनियर नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप (जेएनईसी) और सीनियर नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप (एसएनईसी) की मेजबानी करेगा।

एआरसी के अध्यक्ष श्याम मेहता ने कहा कि, "हमें एआरसी में क्रमशः दिसंबर और जनवरी में एशियाई खेलों के दो परीक्षणों की मेजबानी करने की खुशी है। 2021 में एआरसी ने आरईएल क्वालिफायर, एफईआई जंपिंग वर्ल्ड चैलेंज और अन्य आयोजनों सहित कई टूर्नामेंटों की मेजबानी की जो नियमित अंतराल और अवसरों पर हो रहे थे।

हाल के महीनों में हमने देखा है कि कई युवा टूर्नामेंट के अलावा कई अभ्यास सत्रों में भाग लेकर खेल को अपनाने के लिए उत्सुक हैं। हम इस प्रतियोगिता को देखने के लिए उत्साहित हैं क्योंकि इससे देश भर से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी आएंगे जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे"।

इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव कर्नल जयवीर सिंह कहते हैं, "ईएफआई में हम अपने सवारों को भारत में अंतर्राष्ट्रीय अनुभव प्रदान करने और उन्हें एशियाई खेलों 2022 के लिए तैयार करने के लिए प्रगतिशील कदम उठा रहे हैं। बेंगलुरु में पहले शो जंपिंग चयन परीक्षण के सफल समापन के बाद।

हम मुंबई में दूसरा चयन परीक्षण लाकर प्रसन्न हैं। यह देश भर के सभी होनहार एथलीटों और घोड़ों के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने और 19वें एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए खुद के लिए एक जगह सुरक्षित करने का एक अवसर होगा। एक व्यक्ति और टीम के खेल के रूप में शो जंपिंग लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है और महासंघ खेल को बढ़ावा देना और एथलीटों को उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए समर्थन करना जारी रखेगा"।

एमेच्योर राइडर्स क्लब (एआरसी) के बारे में:

1942 में स्थापित, द एमेच्योर राइडर्स क्लब (एआरसी) भारत के सबसे पुराने और सबसे बड़े निजी नागरिक घुड़सवारी क्लबों में से एक है। महालक्ष्मी रेस कोर्स, मुंबई में स्थित यह गैर-सरकारी (एनजीओ) और गैर-लाभकारी संगठन (एनपीओ) सदस्यों के साथ-साथ गैर-सदस्यों को पूरे वर्ष सवारी प्रदान करता है। क्लब पोलो, शो जंपिंग और ड्रेसेज जैसे घुड़सवारी के खेल के सभी विषयों के साथ-साथ लगभग 150 घोड़ों के घरों में पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करता है। यह 75 से अधिक वर्षों से घुड़सवारी के खेल के विकास के लिए प्रेरक शक्ति रही है। बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेताओं, व्यापारियों से लेकर राजघरानों तक, सभी ने एआरसी में प्रशिक्षण लिया है।

 

Edited By: Viplove Kumar