नई दिल्ली, प्रेट्र। युवा बैडमिंटन खिलाड़ी अष्मिता चालिहा ने टूर्नामेंट का पहला उलटफेर करते हुए मंगलवार को पांचवीं वरीय येवगेनिया कोसेत्सकाया को हराया, जबकि शीर्ष वरीय पीवी सिंधू भी इंडिया ओपन के महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में जगह बनाने में सफल रहीं।

गैरवरीय चालिहा ने दुनिया की 28वें नंबर की रूस की खिलाड़ी को पहले दौर के मुकाबले में सिर्फ 31 मिनट में 24-22, 21-16 से हराया, जबकि दो बार की ओलिंपिक पदक विजेता सिंधू ने हमवतन श्री कृष्णा प्रिया कुद्रावली को 21-5, 21-16 से शिकस्त दी। चिराग सेन को हालांकि पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में ही मलेशिया के सूंग जू वेन के खिलाफ 8-21, 7-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

चालिहा ने येवगेनिया के खिलाफ शानदार शुरुआत करते हुए पहले गेम में अपने दमदार स्मैश से 11-5 की बढ़त बनाई। वह रूस की खिलाड़ी के खिलाफ काफी सहज दिख रही थी। ब्रेक के बाद भारतीय खिलाड़ी ने काफी गलती की जिसका फायदा उठाकर रूस की खिलाड़ी ने स्कोर 14-14 कर दिया। येवगेनिया ने 16-19 के स्कोर पर पिछड़ने के बाद एक बार फिर वापसी की और पहला गेम प्वाइंट हासिल किया।

रूस की खिलाड़ी के खिलाफ 2019 में अपना पिछला मुकाबला हारने वाली गुवाहाटी की चालिहा ने इसके बाद विरोधी खिलाड़ी को गलती के लिए मजबूर किया। भारतीय खिलाड़ी ने दो और गेम प्वाइंट बचाए और फिर स्मैश के साथ पहला गेम जीत लिया। दूसरे गेम में भी पहले गेम की कहानी दोहराई गई। चालिहा ने 11-4 की बढ़त बनाई लेकिन रूस की खिलाड़ी ने स्कोर 16-19 कर दिया। भारतीय खिलाड़ी हालांकि इस बार अधिक नियंत्रण में दिखी और दबाव के बीच धैर्य बरकार रखते हुए गेम और मैच जीत लिया। चालिहा अब फ्रांस की येले होयाक्स से भिड़ेगी जिन्होंने भारत की रिया मुखर्जी को 21-14, 21-13 से हराया।

सिंधू अगले दौर में मिस्त्र की हेनी दोहा और भारत की इरा शर्मा के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगी। पहले सत्र के अन्य मैच में के साई प्रतीक और गायत्री गोपीचंद की मिकस्ड डबल्स जोड़ी ने इशान भटनागर और तनीषा कास्त्रो को 21-16, 16-21, 21-17 से हराया। पुरुष डबल्स में शीर्ष वरीय मुहम्मद अहसन और हेंद्रा सेतियावान की इंडोनेशिया की जोड़ी ने भारत के प्रेम सिंह चौहान और राजेश वर्मा को 21-18, 21-10 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की।

Edited By: Sanjay Savern