Move to Jagran APP

निशानेबाजी विश्व कप: अभिषेक वर्मा ने साधा सोने पर निशाना, 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता स्वर्ण

अभिषेक वर्मा ने आइएसएसएफ विश्व कप की पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 10:19 PM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 12:53 AM (IST)
निशानेबाजी विश्व कप: अभिषेक वर्मा ने साधा सोने पर निशाना, 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता स्वर्ण
निशानेबाजी विश्व कप: अभिषेक वर्मा ने साधा सोने पर निशाना, 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता स्वर्ण

रियो डि जेनेरियो, प्रेट्र। एशियन गेम्स के पदक विजेता अभिषेक वर्मा ने आइएसएसएफ विश्व कप की पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया, जबकि युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर पोडियम पर भारत का दबदबा कायम किया।

loksabha election banner

पार्ट टाइम वकील अभिषेक ने गुरुवार को आठ निशानेबाजों के फाइनल में 244.2 अंक जुटाए, जबकि 17 साल के सौरभ ने 221.9 अंक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। सौरभ इस साल पांच स्वर्ण पदक जीत चुके हैं और यह इस साल में उनका छठा आइएसएसएफ विश्व कप पदक है।

रजत पदक तुर्की के इस्माइल केलेस के नाम रहा, जिन्होंने 243.1 अंक हासिल किए। भारत अब तालिका में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक से शीर्ष पर बना हुआ है। भारत ने इस स्पर्धा में देश को मिलने वाले अधिकतम ओलंपिक कोटे हासिल कर लिए हैं। अभिषेक और सौरभ ने पिछली क्वालीफाइंग स्पर्धा में कोटे सुरक्षित कर लिए थे।

सौरभ ने 584 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जबकि अभिषेक 582 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहकर आठ निशानेबाजों के साथ फाइनल में पहुंचे। गौरव राणा 571 अंक के साथ 44वें स्थान पर रहे।

युवा इलावेनिल वलारिवान ने बुधवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण जीतकर भारत के लिए खाता खोला था। इसके बाद संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन के फाइनल में रजत पदक जीतकर भारत के लिए ओलंपिक कोटा सुरक्षित किया। पिछले साल जकार्ता एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीतने वाले अभिषेक और सौरभ ने टूर्नामेंट के दूसरे दिन पदक जीतकर भारत को शीर्ष पर पहुंचाया।

इससे पहले चिंकी यादव फाइनल में पहुंचने के करीब पहुंचीं, लेकिन वह 25 मीटर महिला पिस्टल स्पर्धा के अंतिम क्वालीफाइंग मार्क से एक अंक पीछे रह गईं। वह 584 अंक के साथ 10वें स्थान पर रहीं। भारतीय टीम में वापसी कर रही अनु राज सिंह 579 अंक के साथ 25वें, जबकि अभिदन्या अशोक पाटिल 572 अंक के साथ 53वें स्थान पर रहीं। भारतीयों में चैन सिंह और पारुल कुमार ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में क्रमश: 49वां और 57वां स्थान हासिल किया।

प्रतिस्पर्धा के इतर न्यूनतम क्वालीफिकेशन स्कोर वर्ग में भारतीयों का दिन शानदार रहा। महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में राही सरनोबत और मनु भाकर ने क्रमश: 580 और 583 अंक जुटाए। दोनों ही ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी हैं। स्वप्निल कुसाले और ऐश्वर्य सिंह तोमर ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन एमक्यूएस वर्ग में क्रमश: 1166 और 1165 अंक बनाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.