नई दिल्ली, पीटीआइ। Shooting World Cup 2020: राजधानी के विश्व स्तरीय डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 15 से 26 मार्च तक होने वाले आइएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप (राइफल/पिस्टल/शॉटगन) से छह देश हट गए हैं। इनके हटने का कारण चीन में फैला कोरोना वायरस है।

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआइ) के अध्यक्ष रनिंदर सिंह ने बुधवार को बताया कि कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में होने वाले विश्व कप से छह देश कोरोना वायरस के कारण हट गए हैं, जबकि पाकिस्तान के निशानेबाजों ने खुद ही इस विश्व कप में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। प्रतियोगिता में कुल 80 देशों को हिस्सा लेना था, लेकिन चीन, ताइवान, हांगकांग, मकाऊ, उत्तर कोरिया और तुर्कमेनिस्तान कोरोना वायरस के चलते इस प्रतियोगिता से हट गए हैं, जबकि पाकिस्तान के दो निशानेबाजों ने खुद ही विश्व कप में हिस्सा लेने से इन्कार कर दिया है।

रनिंदर ने बताया कि पाकिस्तान के दो निशानेबाजों को इस विश्व कप में हिस्सा लेना था, लेकिन उन्होंने खुद फोन कर यह कहते हुए भागीदारी से मना कर दिया कि वह इस समय के दौरान अपने कोच के साथ अपनी ओलंपिक तैयारियों को मजबूती देंगे। एनआरएआइ अध्यक्ष ने बताया कि चीन ने अपने आप फैले खतरनाक कोरोना वायरस के चलते अपनी टीमों को देश से बाहर भेजने से पूरी तरह इन्कार कर दिया। यही स्थिति ताइवान के साथ भी है जो चीन से सटा हुआ देश है।

हांगकांग और मकाऊ भी चीन से जुड़े हुए देश हैं और उन्होंने भी अपने निशानेबाज भेजने से इन्कार कर दिया। रनिंदर ने बताया कि उत्तर कोरिया और तुर्कमेनिस्तान के निशानेबाजों को उनकी सरकार ने हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी है। कोरोना के कारण दुनियाभर में चीन के अलावा 20 देश प्रभावित हैं। चीन में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2715 हो गई है, जबकि अब तक कुल 78000 मरीजों में इस वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है।

रनिंदर ने बताया कि एनआरएआइ ने जापान में होने वाले टेस्ट इवेंट के लिए भारतीय टीम चुनी है लेकिन परिस्थितियों का आकलन करने के बाद ही इन टीम को जापान भेजा जाएगा। जापान में इस साल टोक्यो ओलंपिक का आयोजन होना है और कोरोना के कारण ओलंपिक पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। उन्होंने साथ ही बताया कि भारतीय निशानेबाजी टीमों को इस बार विदेशों में ट्रेनिंग के लिए नहीं भेजा जाएगा क्योंकि खिलाडि़यों का स्वास्थ्य उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

इस अवसर पर मौजूद अनुभवी निशानेबाज संजीव राजपूत और युवा निशानेबाज मनु भाकर ने कहा कि कोरोना ने उन्हें मानसिक रूप से कतई प्रभावित नहीं किया है और उनका पूरा ध्यान अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर लगा हुआ है। रनिंदर ने बताया कि कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में विश्व कप का उद्घाटन समारोह 16 मार्च को होगा। 

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस