Move to Jagran APP

Candidates Chess Tournament: कारूआना से भिड़ेंगे गुकेश, प्रगनानंद का सामना नाकामूरा से होगा

भारत के डी गुकेश कैंडिडेट्स शतंरज टूर्नामेंट के 11वें दौर में अमेरिका के शीर्ष वरीयता प्राप्त फाबियानो करूआना से भिड़ेंगे जबकि आर प्रगनानंद का सामना अमेरिका के हिकारू नाकामूरा से होगा। शतरंज की वैश्विक संचालन संस्था फिडे के ध्वज तले खेल रहे नेपामनियाच्ची टूर्नामेंट में एकमात्र अजेय खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें अगले दो दौर में कड़े प्रतिद्वंद्वियों से निपटना है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Published: Wed, 17 Apr 2024 08:14 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 08:14 PM (IST)
Candidates Chess Tournament: कारूआना से भिड़ेंगे गुकेश, प्रगनानंद का सामना नाकामूरा से होगा
डी गुकेश से टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीदें बरकरार

प्रेट्र, टोरंटो। रूस के इयान नेपोमनियाच्ची के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहे भारत के डी गुकेश कैंडिडेट्स शतंरज टूर्नामेंट के 11वें दौर में अमेरिका के शीर्ष वरीयता प्राप्त फाबियानो करूआना से भिड़ेंगे, जबकि आर प्रगनानंद का सामना अमेरिका के हिकारू नाकामूरा से होगा।

loksabha election banner

टूर्नामेंट में केवल चार दौर का खेल बाकी है और भारत के इन दोनों किशोर खिलाड़‍ियों गुकेश और प्रगनानंद के पास अच्छा मौका है। विदित गुजराती ने भी मुकाबले में खुद को बनाए रखा है और उन्हें बस थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है।

शतरंज की वैश्विक संचालन संस्था फिडे के ध्वज तले खेल रहे नेपामनियाच्ची टूर्नामेंट में एकमात्र अजेय खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें अगले दो दौर में कड़े प्रतिद्वंद्वियों से निपटना है। अगले दौर में विदित और नेपामनियाच्ची आमने-सामने होंगे जबकि इसके बाद रूस के खिलाड़ी को प्रगनानंद से भिड़ना है। ये दो मैच संभवत: टूर्नामेंट की दिशा तय करेंगे और अगली विश्व चैंपियनशिप के चैलेंजर का निर्णय करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

गुकेश के लिए करूआना के विरुद्ध मुकाबला महत्वपूर्ण होगा क्योंकि भारतीय खिलाड़ी सफेद मोहरों से खेलेगा। महिला वर्ग में महिला वर्ग में कागजों पर कोनेरू हंपी के पास अब भी मौका हो सकता है, लेकिन व्यावहारिक रूप से भारतीय खिलाड़ी की चुनौती लगभग समाप्त हो गई है।

हंपी 4.5 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है और उन्हें किसी चमत्कार की आवश्यकता है। आर वैशाली ने अपनी पिछली बाजी बुल्गारिया की नुर्गयुल सेलिमोवा के विरुद्ध जीतीं, लेकिन 3.5 अंक के साथ अंतिम स्थान पर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.