Move to Jagran APP

बज गया बिगुल, रंगारंग कार्यक्रम के साथ रियो ओलंपिक 2016 की शुरुआत

ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में विश्व के सबसे बड़े खेल आयोजन के 31वें संस्करण का आगाज हुआ।

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2016 04:35 AM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2016 01:10 PM (IST)
बज गया बिगुल, रंगारंग कार्यक्रम के साथ रियो ओलंपिक 2016 की शुरुआत

रियो डी जेनेरियो। ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में विश्व के सबसे बड़े खेल आयोजन के 31वें संस्करण का आगाज हुआ। माराकाना स्टेडियम में इस सबसे बड़े खेल आयोजन की रंगारंग शुरुआत हुई। ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले तबीयत खराब होने की वजह से ओपनिंग सेरेमनी में नहीं आ सके। उनकी जगह ब्राजील के ओलिंपियन और पूर्व वर्ल्ड नंबर वन टेनिस स्टार गुस्टावो कुर्टेन ने मशाल जलाई।

loksabha election banner

कार्यक्रम की शुरुआत ब्राजील की सभ्यता और संस्कृति की झलकियों के साथ हुआ। इसके बाद ब्राजील का नेशनल एंथम गाया गया। ब्राजीलियन पॉप पर कलाकारों ने स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का मन मोह लिया। गायक जेका पागोडिन्हो और मार्सेलो डी 2 ने कमाल की प्रस्तुति दी। समारोह में रंग तब और जब गया जब ब्राजील की 12 वर्षीय रैपर और ब्राजील के दो सबसे फेमस गायक गिलबर्टो गिल व काएटेनो वेलोसो ने अपना कार्यक्रम पेश किया। ब्राजील की सुपर मॉडल गिसेले बुडचेन ने ओपनिंग सेरेमनी में अपने कैटवॉक से समां बांध दिया। वो 'इपानेमा की लड़की" की भूमिका में नजर आईं। रियो के रंगारंग कार्यक्रम को देखने के लिए माराकाना स्टेडियम में 78,000 दर्शक मौजूद रहे।

खिलाड़ियों के परेड में ओलंपिक के जनक ग्रीस के खिलाड़ियों की सबसे पहले एंट्री हुई। दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान जबकि तीसरे नंबर पर द. अफ्रीका के खिलाड़ियों का दल स्टेडियम में नजर आया। एल सल्वाडोर ने सिर्फ सात खिलाड़ियों का दल ही रियो में भेजा है। अमेरिका का ध्वज थामें माइकल फेलप्स की अगुआई में जब अमेरिकी दल स्टेडियम में आया तो माहौल में अजीब सी चमक कौंध गई। रियो ओलंपिक में सबसे बड़ा दल अमेरिका का ही है।

इस बार रियो ओलंपिक में 28 खेलों की कुल 306 स्पर्धाओं में खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। 206 देशों के 11000 से अधिक खिलाड़ी इस बार रियो में अपना जोर दिखाते नजर आएंगे। इन सभी खेलों का आयोजन 33 आयोजन स्थलों पर होंगे। पहली बार रियो ओलंपिक में रग्बी सेवन को शामिल किया गया है। 112 वर्ष के बाद इस बार ओलंपिक में गोल्फ की वापसी हो रही है। दक्षिण सूडान और कोसोवो जैसे दो देशों को पहली बार ओलंपिक में प्रवेश दिया गया है। इस बार 21 देशों ने सौ से अधिक खिलाडि़यों का दल भेजा है। इसमें अमेरिका के सबसे से ज्यादा 550, मेजबान ब्राजील के 465, जर्मनी के 420, ऑस्ट्रेलिया के 419 और चीन के 401 हैं। भारत के 119 खिलाड़ी रियो ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं।

रियों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.