Move to Jagran APP

सुभाष चौक में रोज लगता है मजदूरों का मेला

सीमेंटनगरी राजगांगपुर के मुख्य चौक के रूप में परिचित सुभाष चौक में

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 07:10 PM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 07:10 PM (IST)
सुभाष चौक में रोज लगता है मजदूरों का मेला
सुभाष चौक में रोज लगता है मजदूरों का मेला

संवाद सूत्र, राजगांगपुर: सीमेंटनगरी राजगांगपुर के मुख्य चौक के रूप में परिचित सुभाष चौक में प्रत्येक दिन सुबह मजदूरों का मेला लगता है। इस मेले में शहर के आसपास स्थित गांवों से मजदूर पहुंचते है। सुबह छह से नौ बजे तक यह लोग इस बात के इंतजार में रहते हैं कि आज तो कोई काम मिले। इनमें से किसी को काम मिलता है तो उनके घर में उस दिन चूल्हा जलता है, जिन्हें काम नहीं मिला, वे निराश होकर अगले दिन काम मिलने की उम्मीद के साथ घर लौट जाते हैं।

loksabha election banner

इस चौक में जामपाली ,झाड़बेडा ,गर्भना, लांजीबर्ना,बाबुडीह ,मालिडीह ,लखुवा पाड़ा ,लाइंग ,घोघड़ ,कांसबहाल ,जौरुमाल ,झगड़पुर, रामा बहाल व अन्य गांवों से महिला व पुरुष मजदूर पहुंचते हैं। इसी बीच अलग-अलग काम करने वाले ठेकेदार यहां पहुंचते हैं तथा जरूरत के अनुसार यहां से मजदूरों को लेकर जाते हैं। जिसमें कुछ मजदूरों को काम मिलता है तो कुछ को नहीं मिलता। काम की तलाश में पहुंचने वाले इन मजदूरों की कम मजदूरी में काम करने की भी मजबूरी है, यदि इस मजदूरी पर काम न करें तो यह काम हाथ से निकलने के डर से वे कम मजदूरी पर ही काम करने पर राजी होते हैं। इन मजदूरों का कहना है कि आठ घंटों की मजदूरी के लिये पुरुष मजदूरों को 200 रुपये तथा महिला मजदूरों को 160 रुपये मिलते है। लेकिन मजदूरी कम मिलने के बाद भी वे इसका विरोध नहीं कर पाते, उन्हें डर सताता है कि यदि वे विरोध करें तो शायद उन्हें यह काम भी नसीब न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.