Move to Jagran APP

Odisha: मजदूर के नाम पर फर्जी खाता खोलकर 30 करोड़ का लेनदेन

Fake Account मजदूर को प्रोपराइटर बता जेके ट्रेडिंग नामक फर्जी कंपनी का करंट खाता खोला गया। फिर 30 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन कर जीएसटी मद में चूना लगाया गया। उधर मजदूर हैरान-परेशान है। कहा जा रहा है कि अर्बन को-आपरेटिव बैंक में ऐसे कई फर्जी खाते हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 09:13 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 09:13 PM (IST)
Odisha: मजदूर के नाम पर फर्जी खाता खोलकर 30 करोड़ का लेनदेन
मजदूर के नाम पर फर्जी खाता खोलकर 30 करोड़ का लेनदेन।

जागरण संवाददाता, राउरकेला (सुंदरगढ़)। Fake Account: प्राइवेट और सरकारी बैंकों में फर्जी करंट खाता खोलकर जीएसटी मद में चूना लगाने का खेल जिले में बदस्तूर जारी है। कर्मचारियों की मिलीभगत से जारी इस खेल की एक कड़ी अब अर्बन को-आपरेटिव बैंक से जुड़ गई है। यहां पर एक मजदूर को प्रोपराइटर बता जेके ट्रेडिंग नामक फर्जी कंपनी का करंट खाता खोला गया। फिर 30 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन कर जीएसटी मद में चूना लगाया गया। उधर, मजदूर हैरान-परेशान है। कहा जा रहा है कि अर्बन को-आपरेटिव बैंक में ऐसे कई फर्जी खाते हैं। सबकी इस समय जांच चल रही है। शहर के अन्य बैंकों में भी ऐसे खाते खोले गए हैं। संदिग्ध खातों को प्रबंधन ने फ्रीज कर दिया है। उसमें पड़ी राशि क्लेम करने वाला कोई नहीं है।

loksabha election banner

जामिनीकांत नायक नामक जिस मजदूर के नाम से खाता खोला गया है, उससे बैंक की तीन सदस्यीय टीम ने सीइओ रवींद्र कुमार मिश्र के नेतृत्व में चंद रोज पहले पूछताछ की। उसने हैरानी जताई। खाता खोलने के लिए दिए गए शपथपत्र से जब हस्ताक्षर का मिलान किया गया तो मेल नहीं खाया। जामिनीकांत ने बताया कि वह तीन साल से कोर्ट नहीं गया है और ना ही उसने किसी कोर्ट के पेपर पर साइन किया है। शपथपत्र पर हस्ताक्षर करने वाले गवाहों को भी नहीं जानता है। इस पर जिस मोबाइल नंबर का उल्लेख है, उसका उसने कभी इस्तेमाल ही नहीं किया है।

दो साल में काटे गए सैकड़ों चेकबुक, कभी नहीं हुआ पत्राचार

दो वर्ष के दौरान उक्त बैंक खाते से चेक, कैश, एनइएफटी, आरटीजीएस के जरिए जेके ट्रेडिंग के खाते में 30 करोड़ का लेनदेन हुआ। इसके लिए मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड भी गया। कभी छानबीन नहीं की गई। जिस पते पर खाता खोला गया उसपर कभी बैंक ने पत्राचार भी नहीं किया। रुपये लेनदेन के लिए सैकड़ों चेकबुक काटे गए। लेकिन किसी ने सुध नहीं ली। ऐसे में कर्मचारियों और अधिकारियों की भूमिका संदिग्ध होती जा रही है।

जेके ट्रेडिंग का जीएसटी नंबर रायरंगपुर सर्कल से हुआ जारी

ओडिशा के मयूरभंज जिले के रायरंगपुर के बिजापाली स्थित बालीकोठा के विष्णु कांप्लेक्स के निचले तल्ले की शाप नंबर-2 में जेके ट्रेडिंग का कार्यालय दिखाया गया है। मयूरभंज जीएसटी रेंज में इसे पंजीकृत कर जीएसटी नंबर लिया गया था। इसके बाद करंट खाता खोलने के लिए बैंक को शपथ-पत्र दिया गया था। शपथ पत्र पर तीन गवाहों के हस्ताक्षर हैं। यह खाता पांच दिसंबर, 2017 को खोला गया। खाता खोलने वाले फार्म पर जो मोबाइल नंबर दर्ज है, वह किसी विजय कुमार का है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.