Move to Jagran APP

दिहाड़ी मजदूर से युट्यूबर बने ईशान मुंडा के हुनर ने पीएम मोदी के मन का छुआ

जिला के जुजुमुरा ब्लॉक अंतर्गत बाबूपाली गांव में अपने परिवार के साथ रहने वाला ईशान मुंडा कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उसकी जिदगी में एक ऐसा भी दिन आएगा जब देश के प्रधानमंत्री उसका नाम लेंगे और उसके कार्य की प्रशंसा करेंगे लेकिन ऐसा हुआ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 07:18 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 07:18 AM (IST)
दिहाड़ी मजदूर से युट्यूबर बने ईशान मुंडा के हुनर ने पीएम मोदी के मन का छुआ
दिहाड़ी मजदूर से युट्यूबर बने ईशान मुंडा के हुनर ने पीएम मोदी के मन का छुआ

संवाद सूत्र, संबलपुर : जिला के जुजुमुरा ब्लॉक अंतर्गत बाबूपाली गांव में अपने परिवार के साथ रहने वाला ईशान मुंडा कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उसकी जिदगी में एक ऐसा भी दिन आएगा, जब देश के प्रधानमंत्री उसका नाम लेंगे और उसके कार्य की प्रशंसा करेंगे, लेकिन ऐसा हुआ। रविवार, 25 जुलाई के दिन देशवासियों से अपने मन की बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईशान मुंडा का ना केवल नाम लिया बल्कि उसके कार्य की प्रशंसा भी की। उन्होंने ईशान के पारंपरिक भोजन बनाने के वीडियो की भी तारीफ की और खुशी व्यक्त किया कि ईशान के पारंपरिक भोजन की देश-विदेश में धूम है और उसके साढ़े सात लाख से अधिक प्रशंसक हैं। प्रधानमंत्री मोदी के मुंह से अपना नाम और प्रशंसा सुनने के बाद ईशान और उसकी पत्नी ने बताया है कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि ऐसा भी हो सकता है। प्रधानमंत्री की प्रशंसा से परिवार को नया बल और उत्साह मिला है।

loksabha election banner

सातवीं कक्षा तक की पढ़ाई करने वाला ईशान मुंडा मार्च 2020 से पहले अपने माता- पिता, पत्नी और चार बच्चों का पेट पालने के लिए दिहाड़ी मजदूर के रूप में कार्य करता था। देश में जब कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया और लॉकडाउन जारी कर दिया गया तब ईशान का कामकाज भी ठप हो गया। इसी दौरान उसने जंगली खाद्य सामग्री से तरह-तरह के व्यंजन बनाने लगा। उसने यूट्यूब में 'ईशान मुंडा ईटिग' नाम से इसका वीडियो भी अपलोड करने लगा। ईशान ने अपना पहला वीडियो- राइस एंड समर 26 मार्च 2020 को अपलोड किया था, जिसमें पखाल यानी पानी भात का गुणगान किया था। इस वीडियो को हजारों लोगों ने देखा और ईशान की प्रशंसा की। इससे उत्साहित होकर ईशान जंगली कंद-मूल, मशरूम, साग- सब्जी आदि को लेकर तरह-तरह के व्यंजन बनाने और इसकी विधि यूट्यूब में अपलोड करने लगा। बताते हैं कि लोगों को ईशान के ये सब वीडियो इतना पसंद आए की बीते पंद्रह महीने के दौरान उसके प्रशंसकों की संख्या 7 लाख 76 हजार से भी अधिक हो चुकी है। ईशान भले ही कम पढ़ा-लिखा है, लेकिन अबतक अपने 300 से अधिक वीडियो में वह कभी अंग्रेजी तो कभी हिदी और ओड़िया भाषा का प्रयोग कर प्रशंसकों का दिल जीत लेता है।

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ईशान मुंडा का नाम लिए जाने से उसकी पत्नी भी काफी खुश है। उसने बताया है कि ईशान रसोई के कामों में भी उसका सहयोग करते हैं और नए व्यंजन बनाकर सबको खिलाते भी हैं। उसने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जब कामकाज ठप था तब ईशान दूसरों का वीडियो देख-देख कर भोजन बनाते थे और अब उनके बनाए भोजन को देश- विदेश के लोग देख रहें हैं और प्रशंसा भी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.