संवाद सूत्र, संबलपुर : कोरोना काल में आराध्य देवी मां समलेश्वरी का दर्शन करने से वंचित भक्तों के लिए मंदिर ट्रस्ट बोर्ड की ओर से नवरात्र में ऑनलाइन दर्शन व्यवस्था की गई है। फेसबुक लाइव के जरिए नवरात्र के दौरान रोजाना दो बार भक्त ऑनलाइन दर्शन कर सकते हैं। ऐसे में मां के आमभक्तों में निराशा देखी जा रही है, जो ऑनलाइन के जरिए मां का दर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

गौरतलब है कि मां समलेश्वरी मंदिर के इतिहास में संभवत ऐसा पहली बार हो रहा है कि नवरात्र के दौरान मंदिर में कोविड दिशानिर्देशों और पाबंदियों के बीच नवरात्र का आयोजन किया जा रहा है। मंदिर के पट दर्शनार्थियों के लिए बंद है। सीमित पूजक ही मंदिर में रोजाना होने वाली विधि- विधान को संपन्न कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर देश भर में 23 मार्च से जारी लॉकडाउन के बाद से ही देश के अन्य धार्मिक स्थलों की तरह मां समलेश्वरी मंदिर के कपाट भी दर्शनार्थियों के लिए बंद है। बीते नुंआखाई और महालया के दिन भी मंदिर बंद रहा। ऐसे में, ट्रस्ट बोर्ड की ओर से भक्तों के लिए मां के दर्शन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई थी। नवरात्र के दौरान मंदिर में भक्त मनोकामना दीप जलाते हैं। इस बार मनोकामना दीप के लिए भी अलग व्यवस्था की गई है। इच्छुक भक्त मनोकामना दीप जलाने के लिए पूजक से संपर्क कर दीप जला सकेंगे। बताया गया है कि ऐसा भक्तों और पूजकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर किया गया है।

ट्रस्ट बोर्ड की ओर से बताया गया है कि शनिवार के दिन से शुरु नवरात्र को लेकर मां समलेश्वरी के दर्शन के लिए की गई ऑनलाइन व्यवस्था के तहत भक्त नवरात्र के दौरान मां के श्रृंगार और पूजा-आरती का दर्शन फेसबुक लाइव से कर सकेंगे। नवरात्र के अष्टमी, नवमी और दशमी के दिन आयोजित होने वाले विशेष कार्यक्रम और शोभायात्रा के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी गई है। इसकी अनुमति मिलने के बाद सीमित लोगों के साथ नवरात्र की अन्य विधि- विधान की जाएगी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस