Move to Jagran APP

संबलपुर में किसानों का ऐतिहासिक आंदोलन 26 को

फसल बीमा राशि प्रदान में गड़बड़ी और जिले में सूखे की स्थिति को लेकर आदोलनरत किसानों ने 26 अक्टूबर को ऐतिहासिक आंदोलन करने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 05:23 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 05:23 PM (IST)
संबलपुर में किसानों का ऐतिहासिक आंदोलन 26 को
संबलपुर में किसानों का ऐतिहासिक आंदोलन 26 को

संसू, संबलपुर : फसल बीमा राशि प्रदान में गड़बड़ी और जिले में सूखे की स्थिति को लेकर आदोलनरत किसानों ने एक बार फिर जिले में बड़ा आंदोलन चलाए जाने का निर्णय लिया है। इसके तहत आगामी 26 अक्टूबर को संबलपुर जिला को बाहरी जगत से तीन घंटे तक अलग-थलग करने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि 12 वर्ष पहले भी पश्चिम ओडिशा के किसानों ने 26 अक्टूबर 2006 को हीराकुद बांध से लेकर राजमार्ग तक करीब 18 किलोमीटर की मानव श्रृंखला बनाकर आंदोलन किया था और इस दौरान सैकड़ों किसानों को पुलिस की लाठी खानी पड़ी थी।

loksabha election banner

शनिवार को जमनकिरा में संबलपुर जिला कृषक सुरक्षा संगठन की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में पश्चिम ओडिशा कृषक समन्वय समिति के संयोजक अशोक प्रधान समेत संगठन के हरिशंकर पुरोहित, सरोज, चंद्रशेखर पंडा, एम गो¨वदू, संजीव बारिक, देवेंद्र प्रधान समेत दर्जनों किसान नेता शामिल रहे और किसानों की मांग पर सरकार की उपेक्षा पर असंतोष व्यक्त किया।

कृषक समन्वय समिति के संयोजक के अनुसार, वर्ष 2017 के दौरान चकड़ा कीड़ा और सूखे की वजह से हुई फसल हानि की बीमा राशि अब तक अधिकांश किसानों को नहीं मिल सकी है और चलित वर्ष अल्पवर्षा से खेत सूखने लगे हैं। जिन इलाकों तक ¨सचाई का पानी नहीं पहुंच पाता है वहां फसल बर्बाद हो रही है। अब तक जिले में 40 फीसद से अधिक फसल को नुकसान हो चुका है। इसे लेकर किसान बारबार आंदोलन कर रहे हैं। लेकिन प्रशासन और सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही। इसी का उचित जवाब देने के लिए 26 अक्टूबर को तीन घंटे तक के लिए संबलपुर जिला को बाहरी जगत से अलग-थलग करने के लिए जोरदार आंदोलन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.