Move to Jagran APP

हीराकुद बांध के जीरो प्वाइंट इलाके में हाथियों का झुंड

बीते दिसंबर महीने में संबलपुर निकटस्थ चाऊंरपुर इलाके में हाथियों का झुंड देखे जाने के एक महीने बाद हाथियों के एक और झुंड को उपनगर बुर्ला निकटस्थ हीराकुद बांध इलाके में देखा गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 06:30 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 06:30 PM (IST)
हीराकुद बांध के जीरो प्वाइंट इलाके में हाथियों का झुंड
हीराकुद बांध के जीरो प्वाइंट इलाके में हाथियों का झुंड

संवाद सूत्र, संबलपुर : बीते दिसंबर महीने में संबलपुर निकटस्थ चाऊंरपुर इलाके में हाथियों का झुंड देखे जाने के एक महीने बाद हाथियों के एक और झुंड को उपनगर बुर्ला निकटस्थ हीराकुद बांध इलाके में देखा गया। इस झुंड में 14 हाथी हैं, जो बांध के आसपास चांदलीडुंगरी और जीरो प्वाइंट इलाके में शनिवार और रविवार के दिन देखे गए। हाथियों के इस झुंड को देखे जाने के बाद हीराकुद बांध के राइट डाइक रोड इलाके में यातायात करने से लोग डर रहे हैं और वन विभाग से हाथियों के इस झुंड को वापस जंगल खदेड़े जाने की मांग कर रहे हैं। इस बारे में पूछे जाने पर विभागीय अधिकारी डी. नीलांबर ने बांध इलाके में हाथियों का झुंड होने की बात स्वीकार करते हुए बताया है कि यह झुंड संभवत: ब्रह्मपुरा गांव की ओर से आया है। वन विभाग की ओर से उनकी गतिविधि पर नजर रखी जा रही है और झुंड को जनबस्ती इलाके से दूर रखे जाने की कोशिश की जा रही है।

loksabha election banner

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, हाथियों का यह झुंड शनिवार की सुबह से हीराकुद बांध इलाके के चांदलीडुंगरी और जीरो प्वाइंट इलाके में देखा जा रहा है। रविवार की शाम इस झुंड को बांध के जलभंडार में जलक्रीड़ा करते भी देखा गया। गौरतलब है कि बांध के जिस इलाके में हाथियों के इस झुंड को देखा जा रहा है वहां से उपनगर बुर्ला करीब 5-6 किमी दूर है। यहां पर यह बताना उचित होगा कि बांध की तलहटी पर संबलपुर और बरगढ़ जिला के दर्जनों गांव हैं, जहां के लोग बांध के राइट डाइक रोड से होकर आना जाना करते हैं। इसी इलाके में जंगली हाथियों की मौजूदगी उनके लिए डर पैदा कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.