Move to Jagran APP

रेल समपारों को खत्म करने की दिशा में संबलपुर मंडल

पूर्वतट रेलवे के संबलपुर मंडल यात्रियों के साथ-साथ सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए अपने सभी समपारों को समाप्त करने और चरणबद्ध तरीके से सीमित ऊंचाई वाले सबवे उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 11:50 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:17 AM (IST)
रेल समपारों को खत्म करने की दिशा में संबलपुर मंडल
रेल समपारों को खत्म करने की दिशा में संबलपुर मंडल

संवाद सूत्र, संबलपुर : पूर्वतट रेलवे के संबलपुर मंडल यात्रियों के साथ-साथ सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए अपने सभी समपारों को समाप्त करने और चरणबद्ध तरीके से सीमित ऊंचाई वाले सबवे उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। पिछले दो वर्षों में मानवरहित समपार पर गेटमैन तैनात करके संबलपुर मंडल पहले ही अपने 28 समपारों को खत्म कर चुका है।

loksabha election banner

अब संबलपुर मंडल स्थानापन्न संचार पथ उपलब्ध कराकर मानवयुक्त समपारों को खत्म करने पर ध्यान दे रहा है। इस मंडल ने 2017-18 में 31, 2018-19 में 15 और 2019-20 में 23 मानवयुक्त समपार को समाप्त कर दिया है। इनमें से कुछ सबवे/लिमिटेड हाइट सबवे को सबवे से गुजरते समय मानसून के दौरान सड़क उपयोगकर्ताओं के सामने आने वाली कठिनाइयों को खत्म करने के उद्देश्य से सम्प और पंप व्यवस्थाओं के साथ डिजाइन किया गया है। इसी के तहत पूर्वतट रेलवे के संबलपुर मंडल ने लखोली-टिटिलागढ़, टिटिलागढ़-थेरुवली और लांजीगढ़-जूनागढ़ खंड में ऐसी 19 सीमित ऊंचाई वाले सबवे पर पंपिग की योजना बनाई है, जहां प्राकृतिक जल निकासी उपलब्ध नहीं है। इसके लिए करीब 85 लाख की लागत से विशेष टेंडर निकाला गया है। इन सीमित ऊंचाई सबवे के पूरा होने के बाद, ट्रेन संचालनों और सड़क उपयोगकर्ताओं दोनों को बिना किसी विलंब के पारित किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.