Move to Jagran APP

यहां झगड़ा किए बगैर नहीं मिलता पीने का पानी

इससे हर साल गर्मी के दौरान बस्तीवासियों को पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है और तू-तू, मैं-मैं होती है।

By BabitaEdited By: Published: Thu, 12 Apr 2018 03:34 PM (IST)Updated: Thu, 12 Apr 2018 04:13 PM (IST)
यहां झगड़ा किए बगैर नहीं मिलता पीने का पानी

राउरकेला, जेएनएन। राउरकेला महानगर निगम केवार्ड नंबर-4 अंतर्गत सिविल टाउनशिप गाड़ाटोला बस्ती के लोग गर्मी हो या बरसात पानी के लिए जूझ रहे हैं। करीब तीन सौ परिवार वाले इस बस्ती में केवल तीन नलकूप लगे हैं जिनमें से दो खराब हैं एवं केवल एक किसी तरह से चल रहा है। बस्ती के लोग आरएसपी के पाइप के लीकेज पानी से स्नान कर रहे हैं तथा पेयजल के लिए स्टैंड पोस्ट पर कतार में खड़े रहते हैं। पानी नहीं मिलने के कारण आपस में लडऩा-झगडऩा बस्ती के लिए आम बात हो गयी है। स्थानीय लोगों के मुताबिक क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को कई बार इस समस्या से अवगत कराया गया लेकिन ठोस पहल नहीं होने से आज तक पेयजल की मुकम्मल व्यवस्था नहीं है। इससे हर साल गर्मी के दौरान बस्तीवासियों को पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है और तू-तू, मैं-मैं होती है।

loksabha election banner

बस्ती में लगे हैं पांच स्टैंड पोस्ट

गाड़ाटोली बस्ती में पानी की समस्या को देखते हुए विधायक दिलीप राय के प्रयास से राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के पाइपलाइन से जोड़ा गया है। बस्ती के लोग आसानी से पानी भर सकें, इसके लिए पांच स्टैंड पोस्ट लगाए गये हैं। इनमें सुबह शाम पानी आता है, पर पर्याप्त नहीं है। पांच में से तीन स्टैंड पोस्ट को बंद करने के बाद आगे के दो स्टैंड पोस्ट तक पानी पहुंचता है। सुबह-शाम जलापूर्ति के बावजूद लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है।

बस्ती में पानी की समस्या गंभीर है। पीने व नहाने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिलने के कारण लोगों को नहाने के लिए तालाब या आरएसपी के पाइप लीकेज पानी का इस्तेमाल करना पड़ता है।

रानी पाठक।

नलकूप में पानी नहीं आता है इस कारण सुबह शाम स्टैंड पोस्ट पर लाइन लगाना पड़ता है। लोग रोजी रोटी के लिए बाहर काम करने जाएं या पानी भरने के लिए समय गंवाएं, यह समझ में नहीं आता है।

कमला नायक।

स्टैंड पोस्ट लगे हैं पर इनमें प्रेशर नहीं रहता है। पांच में से तीन को बंद करने पर ही आगे पानी जाता है। ऐसे में पानी को लेकर आपस में झगड़ा होता है। आगे- पीछे पानी भरना बस्ती की बड़ी समस्या है।

जगन्नाथ कर।

खराब नलकूपों की मरम्मत नहीं की जा रही है। एक में जो पानी आ रहा है वह भी पीने लायक नहीं है। पानी नहीं मिलने पर केवल नहाने व कपड़ा धोने के लिए लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

कंभू नायक।

घरों में पाइपलाइन से पानी की नहीं होती आपूर्ति

महानगर निगम अंतर्गत तीन सौ से अधिक परिवारों की इस बस्ती के किसी घर को पीएचईडी का पाइप कनेक्शन नहीं मिल पाया है। लोगों को सुबह-शाम पानी के लिए लाइन लगानी पड़ती है और नंबर नहीं आया तो फिर 12 घंटे इंतजार करना लोगों की मजबूरी है। 

आपकी बस्ती का हाल कैसा है? क्या चापाकल खराब है? क्या नल में पानी नहीं आ रहा है? क्या आप गंदा पानी पीने को मजबूर हैं? क्या आपकी समस्या कोई नहीं सुन रहा है? दैनिक जागरण को तुरंत सूचित करें।

हमारा वाट्स एप नंबर है। 9334281092


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.