Move to Jagran APP

कड़ी धूप में ड्यूटी देने को मजबूर ट्रैफिक सिपाही

बढ़ती गर्मी के कारण राज्य सरकार और जिला प्रशासन की ओर

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 11:13 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 07:00 AM (IST)
कड़ी धूप में ड्यूटी देने को मजबूर ट्रैफिक सिपाही
कड़ी धूप में ड्यूटी देने को मजबूर ट्रैफिक सिपाही

जागरण संवाददाता, राउरकेला : बढ़ती गर्मी के कारण राज्य सरकार और जिला प्रशासन की ओर लोगों को धूप से बचने के लिए लाखों रुपये विज्ञापन में खर्च कर रही है। जिसमें उल्लेख किया गया है कि गर्मी के दिनों में धूप से बचने के लिए घर से निकलने के समय छाता का व्यवहार करना, सिर, मुंह ढंक कर निकलना, भीगा गमछा सिर पर रख कर निकलने तथा अधिक से अधिक पानी पीने की बात लिखी हुई है। ठीक इसके विपरीत पुलिस विभाग के ट्रैफिक हवलदार और कांस्टेबलों की दशा ऐसी है कि ट्रैफिक कर्मचारी शहर में ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए चिलचिलाती धूप में बगैर किसी साधन के ड्यूटी देने को विवश हैं।

loksabha election banner

डेढ़ वर्ष पूर्व ट्रैफिक विभाग के इंस्पेक्टर आर पाढ़ी ने पदभार संभालने के बाद नए ट्रैफिक स्टैंड पोस्ट लगाने की बात कही थी। इसबीच दो अधिकारियों का तबादला हो गया। वहीं दो माह के अंदर बिसरा चौक, ट्रैफिक गेट, उदितनगर आंबेडकर चौक, पानपोष हॉकी टैक, पानपोष गांधी चौक में ट्रैफिक पुलिस के लिए लगे पोस्ट को हटा दिया गया। नतीजतन यह हालात उपजे। सिपाही व हवलदार को कड़ी धूप के दौरान छांव की तलाश में पेड़ के नीचे तो कोई किसी दुकान के सामने बने शेड के नीचे धूप से बचने के लिए शरण लेते हैं।

एसपी से हो चुकी है बात

एसपी डॉ. सार्थक षाड़ंगी से इस संबंध में बात हो चुकी है। चुनाव के कारण इसमें देर हो रही है। चुनाव खत्म होने के बाद शीघ्र ही नये ट्रैफिक पोस्ट बनाये जाएंगे। पहले शिफ्ट में ड्युटी नहीं होती थी। लेकिन बढ़ती गर्मी को देखते हुए सुबह 8 बजे से 2 बजे तक तथा शाम को 3 या 4 बजे से रात 10 बजे तक का शिफ्ट कर दिया गया है। नए पोस्ट में लाइटिग के साथ कई अन्य सुविधाएं भी होंगी।

- गौतम प्रधान, अध्यक्ष , कांस्टेबल- हवलदार एसोसिएशन, राउरकेला ।

दिए गए हैं निर्देश

धूप से बचाव के लिए सभी ट्रैफिक कर्मचारियों को एक- एक छाता प्रदान करने सहित ड्यूटी के दौरान पानी रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था ठीक होने पर छांव में खड़े होने की रियायत भी दी गयी है। रिग रोड में जहां- जहां ट्रैफिक पोस्ट लगाना है वह आरएसपी के जिम्मे हैं। स्मार्ट सिटी बनने के कारण शहर के बीच से सभी पुराने ट्रैफिक पोस्ट हटाए गए हैं। सभी जगह स्मार्ट सिटी के तहत नए पोस्ट लगने हैं। एसपी की ओर से दोनों विभाग के आला अधिकारियों से बात हो चुकी है। चुनाव होने के कारण विलंब हुआ। शीघ्र पोस्ट लग जाएंगे।

- एस. नायक, एएससी, राउरकेला ट्राफिक पुलिस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.