Move to Jagran APP

धूमधाम से मनाया गाय सरहुल उत्सव

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा एवं केंद्रीय सरहुल पूजा कमेटी राउरकेला की ओ

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 07:27 PM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 07:27 PM (IST)
धूमधाम से मनाया गाय सरहुल उत्सव

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा एवं केंद्रीय सरहुल पूजा कमेटी राउरकेला की ओर से उदितनगर दुर्गापुर सरना स्थल पर सरहुल पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें जिले भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। सरना में जलाभिषेक व पूजा अर्चना के बाद दिन भर प्रार्थना व नृत्य संगीत का दौर चला। बतौर अतिथि रांची महानगर प्रार्थना सभा के प्रमुख संतोष तिर्की ने कहा कि आदिवासी मानव जाति में सबसे श्रेष्ठ हैं जो प्रकृति की पूजा करते हैं एवं उसे बचाने के लिए हर तरह का प्रयास कर रहे हैं जबकि अन्य लोग केवल अपने स्वार्थ के लिए प्रकृति का दोहन कर रहे हैं। आदिवासियों का रीति रिवाज एवं परंपरा प्रकृति से ही जुड़ी है वे इससे अलग नहीं रह सकते हैं।

loksabha election banner

राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा की ओर से आयोजित सरहुल महोत्सव में बतौर अतिथि रांची के नारायण ओराम ने कहा कि आदिवासी सदियों से प्रकृति को पहचानते रहे हैं। धूप, छांव, बारिश, जाड़ा, गर्मी एवं ऋतु परिवर्तन का भी प्रकृति में खास महत्व है। हर मौसम में आदिवासी पर्व त्योहार का आयोजन कर प्रकृति की पूजा करते हैं। धरती माता एवं पिता सूर्य ही प्रकृति के आधार हैं। सरहुल पर्व का इसकी कड़ी में एक है। इसी दिन धरती माता एवं सूर्य पिता की शादी होती है। धरती माता हरी भरी एवं फल फूलों से सजी एवं सुगंध लिये तैयार रहती है। सभी को प्रकृति का महत्व समझना चाहिए एवं इसकी रक्षा के लिए संकल्प लेना चाहिए। सरहुल पर्व केवल त्योहार ही नहीं बल्कि जीव गगत और सृष्टि के बीच आत्मीय संबंध को प्रगाढ़ बनाने के साथ साथ पवित्रता को मजबूत बनाने का एक माध्यम है। समारोह में बतौर अतिथ केन्द्रीय जनजातीय मंत्री जुएल ओराम ने सरना स्थल पर पहुंचकर पूजा अर्चना की एवं सरना प्रार्थना सभा के लिए कम्यूनिटी सेंटर का भूमि पूजन किया तथा इसके लिए 20 लाख रुपये का अनुदान देने की घोषणा की। इस कार्यक्रम में रांची के चंपू ओराम, वीरेन्द्र ओराम, विक्रम तिर्की, चक्रधरपुर हो समाज के श्याम समद, लाठीकटा के पूर्व चेयरमैन चमरु तिर्की, लायंस क्लब के वृज मोहन अग्रवाल, अग्रसेन सेवा संघ के सुरेश केजरीवाल, सुंदर बंसल, पूर्व नगरपाल रमेश बल, भाजपा के जिला अध्यक्ष जगबंधु बेहरा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष वीरेन सेनापति समेत अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए। सुबह बिसरा चौक एवं पानपोष हॉकी चौक से परंपरागत वेशभूषा में नाच गान करते हुए आदिवासी महिला पुरुष जुलूस के साथ उदितनगर दुर्गापुर सरना स्थल पर पहुंचे। पहान डीडी तिर्की, मंगनाथ खलको व पुरुषोत्तम लकड़ा के द्वारा सरना स्थल पर पूजा की गयी इसके बाद सभी गांव से पवित्र जल लाकर सरना स्थल पर अभिषेक कर सुख शांति की कामना की गयी। उत्सव स्थल पर दिन भर प्रार्थना के साथ-साथ नाच गान भी हुआ। इसके आयोजन में सरना प्रार्थना सभा की झरियो केरकेटा, राजी पड़हा प्रार्थना सभा के जिला अध्यक्ष धनेश्वर तिर्की, मनीलाल केरकेटा समेत अन्य लोगों ने अहम भूमिका निभाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.