Move to Jagran APP

सुरक्षा मानकों में फंसे पटाखा दुकानदार

दीपावली को महज छह दिन बचे हैं और शहर के पटाखा दुकानदा

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 11:08 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 11:08 PM (IST)
सुरक्षा मानकों में फंसे पटाखा दुकानदार
सुरक्षा मानकों में फंसे पटाखा दुकानदार

जागरण संवाददाता, राउरकेला : दीपावली को महज छह दिन बचे हैं और शहर के पटाखा दुकानदारों की परेशानी बढ़ती जा रही है। तहसीलदार विश्वरंजन रथ ने पटाखा दुकान लगाने के लिए तीन दिन तक निरीक्षण करने के बाद गुरुवार को जमीन की पहचान कर ली। लेकिन शहर के पटाखा दुकानदारों को बालूघाट के रुपुटोला में दुकान लगाने के तहसीलदार द्वारा सूचना देने पर पटाखा दुकानदारों में नाराजगी है।

loksabha election banner

दीपावली जैसे- जैसे नजदीक आ रही है पटाखा दुकानदारों की परेशानी भी बढ़ रही है। बुधवार तक शहर में पटाखा दुकान लगाने के लिए प्रशासन जगह की पहचान नहीं कर पाया था। गुरुवार को राउरकेला के पटाखा दुकानदारों ने उपजिलापाल विश्वजीत महापात्र से मिलकर अपनी बात रखी। उपजिलापाल ने कहा कि तहसीलदार दोपहर बाद जमीन पहचान कर सूचना देंगे। तहसीलदार विश्वरंजन रथ ने दुकानदारों से कहा कि पावर हाउस रोड में वर्ष 2017 में पटाखा दुकानों में हुई आगजनी तथा एक युवक की मौत के कारण इस साल राउरकेला के बिसरा चौक से पानपोष चौक तक पटाखा दुकान लगाने वालों को बालूघाट स्थित रुपुटोला में दुकान लगाने का रिर्पोट जारी कर उपजिलापाल, एडीएम, बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता तथा एसडीओ, अग्निशमन विभाग, एएसपी को इसकी एक- एक कापी भेज दी गई है। साथ ही जिलापाल से अनुमति मिलने पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। इसके अलावा प्रशासन की ओर से जारी निर्देश के अनुसार ही दुकानदार दुकान लगेंगे। इसमें छेड़छाड़ करने पर दुकान रद कर दिया जाएगा। इस दौरान दुकानदारों ने बिसरा चौक में दुकान लगाने के लिए तहसीलदार से अनुरोध किया। समय कम रहने के कारण शीघ्र निर्णय लेने के लिए दुकानदारों ने प्रशासन से अनुरोध किया। लेकिन एडीएम से मिलने पहुंचे दुकानदार एडीएम अन्य काम में व्यस्त होने के कारण शाम तक दुकानदारों का उनसे मुलाकात नही हो पाई थी। विधायक प्रतिनिधि रंजीत नायक के नेतृत्व में प्रशासन से मिलने वाले दुकानदारों में एलडी परीडा, मानस विश्वाल, सीमाद्री महांती, दीपक राउत, देवेंद्र नायक, नीलकंठ साहु, प्रफुल्ल साह, कविचंद्र बरीया, एकादशी ¨सह, प्रियव्रत विश्वाल, रमेश मंडल, अजय गुप्ता, कपिल साहु, सरोज साहु, बनवारीलाल बगडिया आदि उपस्थित थे।

------

दुकानदारों का कहना है कि बालूघाट शहर से बाहर होने के कारण उनका व्यापार नही होगा। साथ ही उक्त अंचल में दुकानदार सुरक्षित नही है। 6 माह पहले से ही दुकानदार पटाखा मंगाना शुरु कर दिये है। इस साल प्रशासन किसी तरह शहर के बीच में दुकान लगाने दे। अगले साल से वे व्यापार ही बंद देंगें।

- एलडी परीडा, मुख्य पटाका व्यापारी।

---------

प्रशासन ने जहां चिह्नित की है जगह

1- बिसरा चौक से पानपोष चौक तक पटाखा दुकान लगाने वाले दुकानदारों को पानपोष के बालूघाट स्थित रुपुटोला में लगेंगी 50 दुकान।

2- बासंती कॉलोनी तथा छेंड पटाखा दुकानदारों को छेंड बीएसएनएल चौक के पास स्थित सेंट्रल पार्क के साइड में लगेंगी 50 दुकान।

3- सभी सेक्टर अंचल के पटाखा दुकानदारों को सेक्टर-13 प्रतिमा मिलन मैदान में दो क्स्टर में 50-50 कर लगेंगी 100 दुकान।

4- झीरपानी, कोयलनगर तथा जगदा अंचल के दुकानदारों के लिए झीरपानी मेन रोड़ स्थित खाली मैदान में लगेंगी 20 दुकान।

5- बंडामुंडा के सभी पटाखा दुकानदारों को बंडामुंडा सेरसा स्टेडियम के साइड कुले मैदान में लगेंगें- 20 दुकान।

6- फर्टिलाइजर, मार्डन इंडिया, देवगां, जल्दा अंचल के सभी पटाखा दुकानदारों को फर्टिलाइजर के मंदिर स्थित पाना टंकी के नजदीक लगेंगें- 20 दुकान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.