Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे कॉलोनी में स्वच्छ भारत अभियान का उड़ रहा मखौल

भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान दक्षिण-पूर्व रेल विभाग में केवल स्टेशन तक ही सीमित रहा। दपू- रेलवे की ओर से स्वच्छ पखवाड़ा के तहत राउरकेला स्टेशन में बडे पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अभियान में कोलकाता गार्डेनरीच कार्यालय के रेल विभाग के आला अधिकारी समेत राउरकेला स्टेशन के सभी विभाग के अधिकारी शामिल हुए। लेकिन ठीक इसके बीपरीत राउरकेला रेलवे कॉलोनी में रेल अधिकारियों की उदासीनता कहे या मनमानी के कारण स्वच्छ भारत अभियान का माखौल उड़ाया जा रहा है। रेलवे अधिकारी केवल स्टेशन को ही स्वच्छ बनाने में जुटे रहे।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 12 Oct 2019 06:19 AM (IST)
Hero Image
रेलवे कॉलोनी में स्वच्छ भारत अभियान का उड़ रहा मखौल

जागरण संवाददाता, राउरकेला : भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान को दक्षिण-पूर्व रेलवे केवल स्टेशन तक ही सीमित रख रही है। दपू- रेलवे की ओर से स्वच्छ पखवाड़ा के तहत राउरकेला स्टेशन में बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान में कोलकाता गार्डेनरिच कार्यालय के रेल विभाग के आला अधिकारी समेत राउरकेला रेलवे स्टेशन के सभी विभाग के अधिकारी शामिल हुए। लेकिन ठीक इसके विपरीत राउरकेला रेलवे कॉलोनी में रेल अधिकारियों की उदासीनता कहे या मनमानी इस अभियान का मखौल उड़ाया जा रहा है। रेलवे अधिकारी केवल स्टेशन को ही स्वच्छ बनाने में जुटे रहे। जबकि रेलवे कॉलोनी में सफाई के अभाव के कारण रेलवे कर्मचारियों को आए दिन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

दैनिक जागरण ने गुरुवार को रेलवे कॉलोनी की साफ-सफाई की पड़ताल में पाया कि रेलवे कॉलोनी के बी- ब्लॉक में कई जगहों पर बने डस्टबिन का कचरा कई दिनों से साफ नहीं हुआ है। नतीजतन इससे दुर्गंध आ रही है। कॉलोनी के बी ब्लॉक में क्वार्टर के सामने बनी नालियों की सफई कई महीनों से नहीं किए जाने के कारण इस ब्लॉक की नालियां कचरे से भरे होने के साथ नालियों में झाड़ियां उग आयी है। जिसके कारण बारिश का पानी भी निकल नही पाता है। इस कारण रेलवे कॉलोनी में मच्छरों का उत्पात भी काफी बढ़ गया है। रेलवे कॉलोनी वासियों की माने तो कई बार कॉलोनी में सफाई ठीक तरीके से नहीं होने की शिकायत विभागीय अधिकारियों से की गई पर उनके कान में जू तक नही रेंगती। जिसके कारण इस कॉलोनी में जहां-तहां कचरे पडे़ होने के साथ सफाई के अभाव में दुर्गंध आ रही है। साथ ही नालियां जाम होने के साथ नालियों में झाड़ियां तथा पेड़ उग आए है। रेल कर्मियों की माने तो जब केंद्र सरकार के विभागीय अधिकारियों के कारण स्वच्छ भारत अभियान का कोई महत्व नहीं होने की बात कही। साथ ही कॉलोनी में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कॉलोनी वासियों ने रेल विभाग के आला अधिकारियों से ध्यान देने की मांग की है।

--------------------

कॉलोनी में सफाई के संबंध में कई बार अधिकारियों को सूचित किया गया पर कोई भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। जिससे इस ब्लॉक के हर मोड़ पर बने डस्टबिन कचरों से अटे पड़े है। इतना ही नहीं विभाग द्वारा समय- समय पर सफाई किया जाता तो रेलवे कॉलोनी में गंदगी तथा कचरों की भरमार नही होती।

- कैलाश खान, रेलवे कॉलोनीवासी।

------------

अधिकारियों को समय- समय पर कॉलोनी की सफाई व्यवस्था पर जांच करना चाहिए। विभागीय अधिकारी खुद आकर देखे की कॉलोनी में सफाई नही होने के कारण किस तरह से जगह- जगह कचरे भरे हुए है। अधिकारियों को इस दिशा में ध्यान देकर कॉलोनी को साफ सुथरा रखना चाहिए।

- एमएम महाराणा, रेलवे कॉलोनीवासी ।