Move to Jagran APP

आरएसपी ने इसरो के गगनयान के लिए की विशेष इस्पात की आपूर्ति

देश की प्रमुख परियोजनाओं में योगदान करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इस्त्रो) को आगामीगगनयानपरियोजना में उपयोग किए जाने वाले 30.5 टन एमडीएन-250 (मैरेजिग इस्?पात) की आपूर्ति की है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 11:42 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 11:42 PM (IST)
आरएसपी ने इसरो के गगनयान के लिए की विशेष इस्पात की आपूर्ति
आरएसपी ने इसरो के गगनयान के लिए की विशेष इस्पात की आपूर्ति

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को आगामी 'गगनयान' परियोजना में उपयोगी 30.5 टन एमडीएन-250 (मैरेजिग इस्पात) की आपूर्ति की है। शनिवार को प्लेट मिल विभाग में आयोजित एक समारोह में आरएसपी के कार्यपालक निदेशक (व‌र्क्स) गौतम बनर्जी ने हरी झंडी दिखाकर ऐसी प्लेटों को रवाना किया। 14 स्लैब से विशेष रूप से रोल्ड ये प्लेट कुल ऑर्डर मात्रा का पहला लॉट था। निकेल, कोबाल्ट, मोलिब्डेनम, टाइटेनियम और एल्यूमीनियम से युक्त मैरेजिग स्टील एक विशेष गुणवत्ता वाला स्टील है और इसे वैक्यूम मेल्टिग प्रक्रिया के माध्यम से निर्मित किया जाता है। मैरेजिग स्टील का उपयोग लंच वाहन रॉकेट मोटर केसिग और अन्य विभिन्न रक्षा अनुप्रयोगों के लिए किया जा रहा है। आरएसपी में रोलिग किए गए ये मैरेजिग स्टील प्लेटें हाल ही में लॉन्च चंद्रयान-2 में भी इस्तेमाल किया गया था। प्लेट मिल में प्रथम चरण की प्लेटों के रोलिग के दौरान मिधानी, हैदराबाद के प्रतिनिधि और इसरो के वैज्ञानिक उपस्थित थे । मिधानी हैदराबाद के निरीक्षण समूह द्वारा प्रमाणित किए जाने के बाद रोल्ड प्लेट को चित्रित किया गया और प्रेषित किया गया। सीजीएम (प्लेट मिल) एके प्रधान, सीजीएम (पीपीसी) संजय महांती, सीजीएम (गुणवत्ता) ए दासगुप्ता, वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में कर्मचारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.