जागरण संवाददाता, राउरकेला : आयकर विभाग की 161वीं वर्षगांठ शनिवार को उदितनगर स्थित आयकर भवन में मनाई गई। इस मौके पर आयकर अधिकारी अभिजीत दत्ता ने कहा कि विभाग की ओर से राष्ट्रीय कोष के लिए जनता से कोष संग्रह कर दिया जा रहा है। जिसका उपयोग विकास कार्य में हो रहा है। इस लिए सभी को राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनने के साथ ही समय पर कर प्रदान करने की जरूरत है।

संयुक्त निदेशक प्रत्याशी कुमार मिश्र ने कहा कि आयकर विभाग की स्थापना 1860 में हुई थी और अब तक विभाग की यह यात्रा काफी अच्छी रही है। इस यात्रा में विभाग ने राष्ट्र की सेवा में बेहतर ढंग से बदलाव किए और अब यह मानवीय संपर्क के बिना सेवाएं प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत कठिन दौर से गुजर रहा है। हमारे लिए आज देश और जनता के प्रति हमारे योगदान का उत्सव मना रहा है और हम इसे आयकर दिवस के रूप में मनाते हैं। 24 जुलाई को देश भर में आयकर दिवस मनाया जा रहा है। इस पर्व का एक हिस्सा होने के नाते, राउरकेला आयकर ने आयकर भवन उदितनगर में कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार एक छोटे से उत्सव का आयोजन किया है। राउरकेला में नियोजित अधिकारियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। नया बाजार में घर पर गिरा विशाल पीपल का पेड़ : सेक्टर-21 नया बाजार के पलपल बस्ती में शुक्रवार की रात एक विशाल पीपल का पेड़ घर पर गिर गया। इससे आटो चालक छवि दास का घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। तब परिवार के लोग घर में सो रहे थे उन्हें हल्की चोट लगी है। अग्निशमन विभाग व पुलिस मौके पर पहुंच कर पेड़ को हटाया।

नया बाजार पलपल बस्ती में शॉमिल व बीएड कालेज मार्ग में आटो चालक छवि दास, पत्नी व बच्चों के साथ कच्चे घर में रहते हैं। लगातार बारिश होने के कारण मिट्टी गीली हो गई है। शुक्रवार की रात को अचानक घर के पास मौजूद विशाल पीपल का पेड़ गिर गया। इसकी चपेट में आने से घर ढह गया तथा सामान क्षतिग्रस्त हो गया। परिवार के लोगों ने किसी तरह अपने को बचाया। सूचना मिलने पर प्लांट साइट थाना की पुलिस व अग्निशमन कर्मी वहां पहुंचे और मशीन के जरिए पेड़ को काट कर हटाया गया। आटो चलाकर परिवार का भरण पोषण करने वाले छवि दास की आर्थिक हालत ठीक नहीं है। उसका घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होने के कारण लोगों ने सरकार से शीघ्र सहायता मुहैया कराने का अनुरोध प्रशासन से किया है।

Edited By: Jagran