जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र से स्क्रैप चोरी की नीयत से पतले पाइप के रास्ते घुसे शीतलपाड़ा के पांच युवक रविवार से लापता है। खोजबीन के बाद भी पता नहीं चलने पर परिजनों ने उदितनगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। उनके दलदल में फंसकर जान गंवाने की आशंका व्यक्त की जा रही है। उनके साथ गये एक किशोर की निशानदेही पर शुक्रवार को अग्निशमन, सीआइएसएफ एवं जिला पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर छानबीन में जुटी है।

शीतलपाड़ा बस्ती वासियों के अनुसार कृष्णा बड़ाइक (22), सुरेश ¨सह (25), सूरज कुरमी (28) व राजू नायक (27) रविवार को संयंत्र से निकलने वाले पानी पाइप के रास्ते से होकर स्क्रैप चोरी के उद्देश्य से घुसे थे। रविवार की शाम तक नहीं लौटने पर परिवार वालों ने उनकी तलाश शुरू की। सीआइएसएफ के हाथों पकड़े जाने की आशंका से उन्होंने टांगरपाली थाने में जाकर पता लगाया पर यहां उनका सुराग नहीं लगा। सोमवार की दोपहर को बस्ती के कुछ युवक उसी पाइप के रास्ते से संयंत्र में घुसकर उनकी खोज करने की कोशिश की। अंदर तक जाकर खोजबीन कर लौट गए पर इनमें से गोनू तिर्की (26) वापस नहीं लौटा। पांचों के लापता होने से बस्ती में अनहोनी की चर्चा होने लगी है।

गुरुवार की शाम को पांचों के परिवार के लोग उदितनगर थाना पहुंचे और उनके लापता होने के संबंध में पुलिस को जानकारी दी। उन्होंने बस्ती के एक ही किशोर का नाम बताया जिसने पाइप के रास्ते संयंत्र में प्रवेश करते समय देखा था। शुक्रवार को उदितनगर पुलिस, सीआइएसएफ एवं अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और छानबीन शुरू की पर उनका पता नहीं चल पाया।

सीआइएसएफ क्राइम ब्रांच के अधिकारी ने बताया कि जिस रास्ते से उनके संयंत्र में प्रवेश करने की बात कही जा रही है वह पाइप एक मीटर व्यास का है जो संयंत्र के अंदर तक गया है। संयंत्र के अंदर जाने के बाद वह कई भागों में बंटा हुआ है एवं विभिन्न इलाकों से दूषित पानी उस पाइप के जरिए निकलता है। पाइप कई जगह कटा है एवं कचरा व दलदल वाली मिट्टी भी है। इस रास्ते से आना जाना मुश्किल है इसके बावजूद चोरी की नीयत से लोग घुसे होंगे। फिलहाल पुलिस और सीआइएसएफ की टीम पाइप के नक्शे के आधार पर खोजबीन कर रही है। पतले पाइप पर आम आदमी का जाना आसान काम नहीं है। अग्निशमन कर्मियों के लिए भी इस पाइप से होकर जाना खतरे से खाली नहीं है ऐसे में पाइप निकाल कर ही उस क्षेत्र में प्रवेश किया जा सकता है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस