जागरण संवाददाता, राउरकेला : आबकारी विभाग, राउरकेला की टीम ने पंचायत चुनाव को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को बीरमित्रपुर के कालोसिरिया रोड में छापेमारी कर एक नकली विदेशी शराब फैक्ट्री का खुलासा किया। इस छापेमारी में फैक्ट्री में कार्यरत कुआरमुंड़ा अंचल के मिल्कु महानंदिया (48) को गिरफ्तार करने के साथ नकली विदेशी शराब भरे तीन गैलेन, बीयर समेत आबकारी विभाग के नकली स्टीकर जब्त किया है। हालांकि फैक्ट्री का संचालक टीम के हाथ नहीं लगा। आबकारी टीम गिरफ्तार कर्मचारी मिलकु महानंदिया के विरुद्ध मामला दर्ज कर मुख्य आरोपित की तलाश कर रही है।

शनिवार को उदितनगर स्थित आबकारी विभाग के कार्यालय में अधीक्षक शेख आसफ अली ने बताया कि पंचायत चुनाव को ध्यान में रखते हुए पंचायत क्षेत्रों में नजर रखने के साथ साथ शराब के अवैध कारोबार पर कड़ी नजर रखने के लिए पेट्रोलिंग शुरू किया गया है। इस क्रम में शुक्रवार को टीम को बीरमित्रपुर थाना अंर्तगत कालोसिरिया रोड एक अस्थाई घर में नकली शराब बनाने की सूचना मिली थी। इस सूचना के आधार पर टीम ने वहां छापेमारी के दौरान कुआरमुंड़ा के भट्टीटोला निवासी मिलकु महानंदिया (48) विभिन्न विदेशी शराब की खाली बोतलों में नकली शराब भरने का काम कर रहा था। टीम उसे हिरासत में ले लिया। इसके बाद टीम ने वहां से बड़ी मात्रा में नकली विदेशी शराब और एक्सपायरी डेट की बीयर और शराब की खाली बोतल तथा स्टीकर बरामद किया। आबकारी टीम ने मिलकू से पूछताछ करने के बाद उसे गिरफ्तार कर शनिवार को उसे कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेजा गया है। हालांकि अधीक्षक ने फैक्ट्री के संचालक के बारे में कुछ स्पष्ट नहीं किया। कहा कि मामले की जांच जारी है। बताया जाता है कि इस फैक्ट्री से नकली शराब बीरमित्रपुर अंचल के साथ-साथ कुआरमुंड़ा, हाथीबाड़ी, नुआगांव, राउरकेला, पानपोष , बंड़ामुंड़ा, बिसरा वेदव्यास, कलुंगा समेत अन्य इलाकों के ढाबों में सप्लाई किया जाता था।

--------------------

मुझे कुछ नही पता, मै सिर्फ सप्लाई करता था : मिलकु

मीडिया के द्वारा पूछने पर मिलकु ने बताया कि वह शराब को विभिन्न अचंलों में सप्लाई का काम करता है। वे लोग नकली शराब,, ठेपी, स्टीकर और विदेशी शराब की खाली बोतल कहां से लाते है। इस संबंध में उसे कुछ नही पता। लेकिन इसी बीच अधीक्षक का इशारा पाकर उसने नकली शराब बनाने वाले व्यक्ति का नाम बताते- बताते रुक गया।

--------------------------

फैक्ट्री से क्या- क्या हुआ बरामद

1- तीन गैलेन और बोतल में कुल 37.200 लीटर नकली विदेशी शराब

2- 31, 020 लीटर एक्सपायरी आईएम बीयर

3- 630 पीस ओडिशा आबकारी विभाग के स्टीकर

4- 220 आरएस विदेशी शराब कंपनी की खाली बोतल

5- आरएस की सील - 150 पीस

6- स्टेरलिग की सील- 105 पीस

7- आइबी की सील - 107 पीस

कुल विदेशी शराब की 362 पीस सील बरामद किया गया है।

Edited By: Jagran