Move to Jagran APP

वेतन की मांग पर आधुनिक कर्मियों का प्रदर्शन

कुआरमुंडा के चाडरी हरिहरपुर स्थित आधुनिक मेटालिक के डेढ़ हजार से अधिक कर्मियों का 16 महीने का वेतन बकाया है। संयंत्र से माल बेच कर दो महीने का वेतन देने पर सहमति बनी थी पर ऐसा नहीं किया गया। इससे क्षुब्ध संयंत्र कर्मियों शुक्रवार को कुआरमुंडा पुलिस चौकी समक्ष प्रदर्शन किया एवं धरना दिया। दो दिनों के अंदर प्रबंधन से जुड़े लोगों के मौके पर पहुंचकर वेतन का भुगतान नहीं करने की स्थिति में राष्ट्रीय राजमार्ग-143 को अवरुद्ध करने तथा कुआरमुंडा बंद की घोषणा की गयी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 11:40 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 11:40 PM (IST)
वेतन की मांग पर आधुनिक कर्मियों का प्रदर्शन
वेतन की मांग पर आधुनिक कर्मियों का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कुआरमुंडा के चाडरी हरिहरपुर स्थित आधुनिक मेटालिक के डेढ़ हजार से अधिक कर्मियों का 16 महीने का वेतन बकाया है। संयंत्र से माल बेचकर दो महीने का वेतन देने पर सहमति बनने क बावजूद इस पर अमल नहीं हुआ। जिससे नाराज कर्मी शुक्रवार को कुआरमुंडा पुलिस चौकी के समक्ष प्रदर्शन करने के बाद धरना पर बैठ गए। दो दिनों के अंदर प्रबंधन से जुड़े लोगों के मौके पर पहुंचकर वेतन का भुगतान नहीं करने पर राष्ट्रीय राजमार्ग-143 को अवरुद्ध करने तथा कुआरमुंडा बंद का एलान भी कर दिया।

loksabha election banner

आधुनिक मेटालिक प्रबंधन बैंक के ऋण का भुगतान नहीं करने पर बैंक ने इसे अपने अधीन ले लिया और इसका संचालन कर रहा था। लेकिन उत्पादन ठप होने के कारण कर्मियों का 16 महीने के वेतन का भुगतान नहीं हो पाया। चार महीने में संयंत्र में जमा कच्चा माल बेचकर कर्मियों के दो महीने का वेतन देने पर सहमति बनी लेकिन दिया महज एक महीने का वेतन और चुप्पी साध ली। नतीजतन कर्मियों की आर्थिक हालत दयनीय बन गयी। उधार एवं आर्थिक बोझ के कारण वे लगातार वेतन की गुहार लगाते रहे लेकिन प्रबंधन न तो संयंत्र बंद कर रही है न ही इसे चला रही है। प्रख्यात कंपनी लिबर्टी ग्रुप ने इसका अधिग्रहण किया था लेकिन यह भी अधर में लटक गया। सहमति पत्र के अनुसार कर्मियों को एक महीने का वेतन, संयंत्र को चालू कर कर्मियों को काम देने समेत विभिन्न मांगों को लेकर कुआरमुंडा पुलिस चौकी के समक्ष प्रदर्शन किया गया। शुक्रवार को सूचना पाकर बीरमित्रपुर के थाना प्रभारी आनंदचंद्र माझी मौके पर पहुंचे और प्रबंधन से जुड़े अरुण कटारुका व अन्य अधिकारियों से फोन पर बातचीत की। दो दिनों के अंदर समस्या का समाधान का भरोसा मिला है। संयंत्र प्रबंधन की ओर से संतोषजनक पहल नहीं करने पर पथावरोध व आंदोलन की चेतावनी राजेश केरकेटा, मानसिद लुगून, मो. नसीम, मो. मंजूर समेत अन्य लोग शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.