Move to Jagran APP

स्वास्थ्य समस्या होने पर कॉल करें सीधे डॉक्टरों को, राउरकेला महानगर निगम ने जारी की सूची

कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जारी लॉक डाउन में अपने स्वास्थ्य को लेकर लोगों में चिंता बढ़ने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 12:02 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 06:18 AM (IST)
स्वास्थ्य समस्या होने पर कॉल करें सीधे डॉक्टरों को, राउरकेला महानगर निगम ने जारी की सूची
स्वास्थ्य समस्या होने पर कॉल करें सीधे डॉक्टरों को, राउरकेला महानगर निगम ने जारी की सूची

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जारी लॉक डाउन में अपने स्वास्थ्य को लेकर लोगों में चिंता बढ़ने लगी है। ऐसे में राउरकेला महानगर निगम (आरएमसी) ने टेलीफोन के जरिये छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या के संबंध में सुझाव लेने के लिए 14 डॉक्टरों की सूची जारी की है। शहर के स्वेच्छा सेवी संगठन स्माइल फॉर एवर के सहयोग से आरएमसी ने यह पहल शुरू की है। कोरोना से संबंधित अथवा अन्य किसी तरह की गंभीर समस्या नहीं होने पर अस्पताल जाकर भीड़ न करने के लिए आरएमसी के आयुक्त दिव्यरंजन परिडा ने अनुरोध किया है। इसके साथ ही स्माइल फॉर एवर फाउंडेशन को इस सुझाव के लिए आयुक्त ने धन्यवाद ज्ञापन किया है।

loksabha election banner

शहर को सैनिटाइज करने में जुटा निगम प्रशासन

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राउरकेला महानगर निगम की ओर से शहर में सैनिटाइज अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत शुक्रवार को निगम और अग्निशमन विभाग की टीम  ने राउरकेला सरकारी अस्पताल को अंदर और बाहर सैनिटाइज किया। निगम की ओर से  शहर के विभिन्न क्षेत्रों को सैनिटाइज किया जा रहा है ताकि कोरोना का संक्रमण रोका जा सके।  शुक्रवार को  नगर निगम की टीम ने दमकल वाहन में  ब्लीचिग एवं कीटनाशक दवा  का घोल तैयार किया तथा उसे  सरकारी अस्पताल के  ब्लड बैंक, शिशु रोग विभाग, ओपीडी समेत अन्य क्षेत्रों में जाकर छिड़काव किया। गुरुवार को भी अग्निशमन विभाग की ओर से दमकल वाहन  में सैनिटाइजर तैयार कर कचहरी रोड में अंबेडकर चौक से मालगोदाम चौक, पावर हाउस चौक, डेली मार्केट, प्लांट साइट चौक, नाला रोड, पुराना टैक्सी स्टैंड, मधुसूदन चौक बिरसा चौक, गांधी रोड से होकर रेलवे स्टेशन के आस पास को सैनिटाइज किया गया था।

हाईटेक मेडिकल कॉलेज दो सौ बेड वाले कोरोना अस्पताल में तब्दील

ओडिशा में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए सरकार की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। भुवनेश्वर के कीम्स एवं सम हॉस्पिटल के साथ सुंदरगढ़ जिले के राउरकेला में मौजूद हाइटेक मेडिकल कॉलेज को 200 बेड वाले कोरोना अस्पताल में तब्दील किया गया है। शुक्रवार को जिलापाल निखिल पवन कल्याण  एवं विधायक शारदा प्रसाद नायक की मौजूदगी में  इसका उदघाटन किया गया। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से सप्ताह भर पहले से ही हाइटेक मेडिकल कॉलेज को कोरोना अस्पताल में तब्दील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। बुधवार को जिलापाल निखिल पवन कल्याण के साथ हाईटेक मेडिकल कॉलेज एवं जिला खनिज  संस्थान के बीच कॉलेज को  कोरोना  अस्पताल में तब्दील करने के लिए त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किया गया था। 200 बेड वाले इस अस्पताल में 10 बेड का आइसीयू एवं वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए कॉलेज की ओर से सभी तरह की सुविधा उपलब्ध कराने का भरोसा दिया गया है। मेडिकल कॉलेज में आवश्यक उपकरण जिला खनिज फंड से देने का निर्णय लिया गया था। ताकि आगामी दिनों में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने पर इलाज किया जा सके। शुक्रवार को अस्पताल के उद्घाटन समारोह में  राउरकेला की अतिरिक्त जिलापाल अबोली सुनील नरवाने सहित हाइटेक मेडिकल कॉलेज के पदाधिकारी व चिकित्सक मौजूद थे। कोरोना के इलाज के लिए राउरकेला सरकारी अस्पताल, इस्पात जनरल अस्पताल समेत अन्य निजी अस्पतालों में भी व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.