जागरण संवाददाता, राउरकेला : पानपोष असिस्टेंट रजिस्ट्रार कार्पोरेशन सोसाइटी के जरिए अनुमंडल के सात लैंपस अधीनस्थ 15 केंद्रों में बुधवार से धान खरीदना आरंभ किया जाएगा। राउरकेला नियंत्रित बाजार कमेटी के जरिए केंद्रों में वजन, आ‌र्द्रता मापक यंत्र के अलावा अन्य सामग्रियां मुहैया कराई जा रही है। 12 दिसंबर से 12 मार्च तक धान की खरीदारी की जाएगी।

सरकार की ओर से किसानों को धान का सही दाम मिले इसके लिए लैंपस के जरिए उनसे धान खरीदने की व्यवस्था की गई है। इस वर्ष 12 दिसंबर से धान खरीदने का काम शुरू किया जाएगा।

इसके लिए नुआगांव लैंपस के अंतर्गत नुआगांव और खुटगांव, हाथीबाड़ी लैंपस अंतर्गत हाथीबाड़ी व सोरडा, कलुंगा लैंपस अधीन कलुंगा, कुआरमुंडा लैंपस के अधीन कुआरमुंडा एवं कचारु, लाठीकटा लैंपस अधीर लाठीकटा, बिसरा लैंबपस अंतर्गत बिसरा एवं जराईकेला, बिरडा व बीरकेरा, रायबोगा लैंपस के अधीन रायबोगा, झुरमुर, सलंगाबहाल में केंद्र स्थापित किए गए हैं। इस वर्ष प्रति ¨क्वटल धान का मूल्य 17.50 रुपये प्रति किलो की दर पर निर्धारित किया गया है।

सरकार की ओर से किसान बिचौलियों के चंगुल में न फंस कर लैंपस के जरिए ही धान की बिक्री करने का अनुरोध किया गया है। इसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई है। धान खरीदने के लिए मशीनों का जांच कर ली गई है तथा केंद्रों तक इन्हें पहुंचाने का प्रबंध किया गया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस