Move to Jagran APP

हक के लिए सड़क पर उतरे किसान, धरना

इस रैली में काफी संख्या में किसान शामिल हुए। यह रैली खान नगर स्थित साई मंदिर चौक से निकलकर कटक के जिलाधीश कार्यालय के सामने पहुंची।

By BabitaEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 09:01 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 09:01 AM (IST)
हक के लिए सड़क पर उतरे किसान, धरना
हक के लिए सड़क पर उतरे किसान, धरना

कटक, जेएनएन। किसानों को उचित मूल्य, सम्मान एवं पेंशन दिलाने के लिए नवनिर्माण किसान संगठन ने कमर कस लिया है। इससे राज्य भर में नियमित तौर पर आंदोलन जारी है। हर एक जिला में रैली एवं प्रतिवाद सभा की जा रही है। इसी के तहत बुधवार को कटक में नवनिर्माण किसान संगठन की तरफ से एक विशाल रैली निकाली गई।

loksabha election banner

इस रैली में काफी संख्या में किसान शामिल हुए। यह रैली खान नगर स्थित साई मंदिर चौक से निकलकर कटक के जिलाधीश कार्यालय के सामने पहुंची। विभिन्न मांगों को होथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी किए। नवनिर्माण किसान संगठन राष्ट्रीय संयोजक अक्षय कुमार, किसान नेता शेषधर नंद आदि ने इस आंदोलन की अगुवाई किए। किसानों को हक दिलाने के लिए पिछले आठ सालों से नव निर्माण किसान संगठन का आंदोलन जारी है। जमीनों की सिंचाई, शीतल भंडार, बाजार व्यवस्था, गोदाम घर आदि के साथ खाद्य प्रक्रियाकरण के लिए सेल्फ स्थापन, रिलीफ कोड में संशोधन एवं बटैया खेती करने वाले किसानों को किसान की मान्यता देने आदि की मांग कर यह आंदोलन शुरू किया गया है।

किसान द्वारा उत्पादित सामान का सही मूल्य, हर एक किसान को 30 साल की उम्र से पांच हजार रुपये के हिसाब से 36 लाख किसानों को 21600 करोड़ रुपये का खेती सुरक्षा भत्ता देने की मांग की है। संगठन के सदस्यों ने कहा कि इस मांग को लेकर नवीन निवास से लेकर सचिवालय तक एवं कटक से भुवनेश्वर तक की पदयात्रा भी संगठन की तरफ से किया गया है। बुधवार को इस आंदोलन में काफी तादात में विभिन्न जिलों के किसान शामिल हुए थे। नवनिर्माण किसान संगठन का कहना है कि यदि किसानों को उनका हक नहीं दिया गया तो आने वाले दिनों में आंदोलन को और तेज किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.