Move to Jagran APP

Coronavirus Cuttack Update: कटक में बढ़ रहा है कोरोना खतरा, 5 दिनों में 105 संक्रमितों की पहचान

Cuttack Coronavirus News Update कटक में पिछले मार्च 17 तारीख से 22 मार्च यानी 5 दिनों के अंदर 105 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान की गई है। जिससे कटक जिला प्रशासन और निगम नगर निगम की चिंता बढ़ गई है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 02:36 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 02:36 PM (IST)
कटक में 5 दिनों के अंदर 105 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान

कटक, जागरण संवाददाता। कटक में फिर से धीरे-धीरे पैर पसारना शुरू किया है कोरोना। कटक वारंग थाना इलाके में मौजूद एक शिक्षा अनुष्ठान से तीन छात्र-छात्रा सोमवार को कोरोना संक्रमित पाए गए। ठीक इसी तरह शहर के विश्वविद्यालय से भी एक पॉजिटिव मरीज की पहचान की गई है। इससे पहले एकाधिक पॉजिटिव पाई जाने वाली शिक्षा अनुष्ठान में से ली जाने वाली 149 स्वाब नमूने से महज एक में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। अभी तक उन तीनों निजी शिक्षा अनुष्ठान और एक सरकारी अनुष्ठान से 47 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान किया जाना निश्चित तौर पर कटक जिला प्रशासन और निगम नगर निगम के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

loksabha election banner

 कटक में मौजूद इस विश्वविद्यालय के साइकोलॉजी यानी मनोविज्ञान विभाग से एक कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के पश्चात उसे विभाग को सील कर दी गया है। मंगलवार को कटक नगर निगम उस विभाग में पहुंचकर दूसरे तमाम कर्मचारियों का नमूना परीक्षा के लिए इकट्ठा किया है। दूसरी और गोपालपुर इलाके में एक परिवार से चार लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उससे पहले उस परिवार से एक ही सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। सरकारी जानकारी के अनुसार, कटक में पिछले मार्च 17 तारीख से 22 मार्च यानी 5 दिनों के अंदर 105 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान की गई है। ऐसी स्थिति में मास्क पहनना को अनिवार्य किया गया है। उसे कड़े तौर पर पालन करने के लिए पुलिस को निर्देश दिए जाने के बारे में कटक जिलाधिश भवानी शंकर चयनी ने गण माध्यम को सूचना दी है। 

कटक में कोरोना की स्थिति को नियंत्रण करने के लिए रेलवे स्टेशन को अधिक अहमियत में दी गई है। स्वास्थ्य विभाग और रेलवे की संयुक्त टीम की ओर से बाहर से आने वाली यात्रियों पर कड़ी नजर रखा गया है। रैपिड रिस्पांस टीम को बढ़ाने के लिए योजना की गई है। अभी जिले में तीन रैपिड रिस्पांस टीम कार्य कर रही है। आगे इस संख्या को 7 तक बढ़ाने के लिए निर्णय लिया है जिला प्रशासन ने। इसके साथ ही साथ 10 रैपिड रिस्पांस टीम हमेशा प्रशासन अपने पास मौजूद रखेगा। अगर कहीं पर कुछ से सूचना मिली या अधिक पॉजिटिव मरीज की पहचान की गई तो वहां पर उस टीम को तैनात कर कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ-साथ टेस्टिंग को बढ़ाने के लिए योजना बनायी गई है। 

 बारंग में मौजूद उस शिक्षा अनुष्ठान से 32 स्वाव नमूना टेस्ट किया गया था। जिस्म से तीन छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के पश्चात रैपिड रिस्पांस टीम वहां पहुंचकर कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू की है। तालदंडा केनाल के किनारे मौजूद उस निजी सबसे अनुष्ठान से शुक्रवार को 17 पॉजिटिव पाए जाने के पश्चात वहां से रैपिड रिस्पांस टीम 149 छात्र-छात्राओं और कर्मचारियों की स्वाव नमूना जुटाया था। जिसमें से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऐसे में वहां पर संक्रमण पांडिचेरी से आनेवाले श्रद्धालुओं से फैलने का अनुमान लगाया जा रहा है। तो यह कोरोना वायरस का स्ट्रेन कैसा है वह जानने के लिए आईसीएमआर और माइक्रोबायोलॉजी विभाग को उसका नमूना भेजा गया है। यह जानकारी कटक नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सत्यब्रत महापात्र ने गणमान्य को दी है।

 मार्च 17 तारीख को 25,18 तारीख को 20, 19 तारीख को 26,20 तारीख को 9 और 21 तारीख को 25 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए है। जिनमें से  47 लोगों की पहचान किया जाना जिला प्रशासन के लिए चिंता का विषय बना हुआ है । ऐसे में सोमवार रात को ही कटक मालगोदाम थाना पुलिस शहर के विभिन्न इलाकों में घूमकर लोगों को कोरोना गाइडलाइन पालन करने के लिए जागरूक किया है। शहर में जिस तरह से कोरोना फैल रहा है उस को काबू में रखने के लिए कोरोना का गाइडलाइन को सख्त और कड़े तौर पर पालन करने के लिए पुलिस की ओर से आम जनता को अनुरोध किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.