Move to Jagran APP

आदमी को यथार्थ के समीप रहने का प्रयास करना चाहिए

जैन श्वेतांबर तेरापंथ धर्म संघ के मर्यादा महोत्सव के लिए अपनी धवल सेना

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2018 03:00 AM (IST)
आदमी को यथार्थ के समीप रहने का प्रयास करना चाहिए
आदमी को यथार्थ के समीप रहने का प्रयास करना चाहिए

जागरण संवाददाता, कटक : जैन श्वेतांबर तेरापंथ धर्म संघ के मर्यादा महोत्सव के लिए अपनी धवल सेना के साथ नगर पहुंचे जैन धर्म गुरु आचार्य महाश्रमण के वंदन-अभिनंदन के लिए बालीयात्रा मैदान में पूरा शहर उमड़ पड़ा। इस अवसर पर आचार्यश्री ने कहा कि आदमी के जीवन में सम्यक दर्शन एक अहम तत्व है। किसी भी क्षेत्र में सम्यक दृष्टिकोण आवश्यक होता है। सम्यक दृष्टिकोण का अर्थ होता है जो जैसा है उसे उसी रूप में देखना अर्थात यथार्थ के निकट जाने का प्रयास करना अथवा यथार्थ के निकट रहना। आदमी को अपने जीवन में यथार्थ के नजदीक रहने का प्रयास करना चाहिए। कर्मो के बंधन के कारण शरीर और आत्मा का संबंध बना हुआ है। पुण्य और पाप के कर्म बंध के कारण आत्मा और शरीर का संबंध हो जाता है। आश्रम कर्मों के आने का द्वार है। पुण्य-पाप के कर्मों के आने को कोई रोक सकता है तो वह है संवर। इसके माध्यम से कर्मों के आने के द्वार को बंद किया जा सकता है। जैसे सूर्य की उपस्थिति में अंधकार नहीं रह सकता, वैसे ही संवर की उपस्थिति में आश्रव नहीं रह सकता। संवर की साधना कर व निर्जरा के द्वारा आदमी को अपनी आत्मा को मोक्ष की ओर आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। प्रवचन के उपरांत साध्वी त्रिशला कुमारी, पुनीत प्रभा, साध्वी रश्मि प्रभा तथा मुनि आकाश कुमार ने आराध्य की अभिवंदना की। तदुपरांत आचार्यश्री का नागरिक अभिनंदन समारोह शुरू हुआ। इसमें मर्यादा महोत्सव व्यवस्था समिति के स्वागताध्यक्ष मंगल चंद चोपड़ा, आचार्य महाश्रमण प्रवास व्यवस्था समिति के अध्यक्ष मोहनलाल ¨सघी समेत कन्या मंडल, कटक की ओर से आराध्य की अभ्यर्थना की गई।

loksabha election banner

इन प्रमुख लोगों ने किया आचार्य का वंदन-अभिनंदन

राज्य के वित्तमंत्री शशिभूषण बेहरा, स्वास्थ्य मंत्री प्रताप जेना, विधानसभा के सचेतक अमर सत्पथी, समाजसेवी किशनलाल भरतिया, उत्कल प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के सूर्यकांत सांगनेरिया, मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष विजय खंडेलवाल, गोपालकृष्ण गोशाला के अध्यक्ष गणेश प्रसाद कंदोई, माहेश्वरी समाज के मदनमोहन राठी, महिला समाज की संपति मोड़ा, दिगंबर जैन समाज के कमल धनावत, जैन मित्र मंडल अध्यक्ष मनि सेठिया, नंदगांव गोशाला के कमल कुमार सिकरिया, अशोक नाहटा, ज्ञानचंद नाहटा, राजू ढोलकिया, अणुव्रत समिति के अध्यक्ष मालचंद ¨सघी, तेयुप के अध्यक्ष अरविंद वैद्य, तेरापंथ महिला मंडल की अध्यक्ष इंदिरा लूणिया, तेरापंथी सभाध्यक्ष मोहनलाल चोरड़िया ने आचार्य की अभ्यर्थना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.