भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। Utkal University. ओडिशा के उत्कल विश्वविद्यालय परिसर में शुक्रवार को हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। इसके चलते भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

जानकारी के मुताबिक, उत्कल विश्वविद्यालय में लाइब्रेरी के ऊपर चढ़कर आत्महत्या करने की धमकी देने वाले युवक का नाम सुबोध कुमार बारिक है। उसका घर केंद्रापाड़ा जिला के पटामुंडयी स्थिति प्रहराजपुर गांव में है। 2001 में पोस्टल विभाग में उसे डाकिया की नौकरी मिली थी। उसकी मानसिक अवस्था ठीक ना होने से नौकरी से हटा दिया गया था।

शुक्रवार को उत्कल विश्वविद्यालय परिसर स्थित परिजा लाइब्रेरी की छत के ऊपर एक अज्ञात युवक चढ़ गया और छत से कूदकर आत्महत्या करने की धमकी देने लगा। इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को मिलने के बाद युवक को छत के ऊपर से उतारने का प्रयास शुरू किया गया। पूरा अमलातंत्र इस कोशिश में लग गया कि किसी तरह से युवक को सुरक्षित नीचे उतार लिया जाए और पता चल सके कि आखिर उसने क्यों ऐसा कदम उठाया है। आखिरकार चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दमकल विभाग की टीम ने युवक को सुरक्षित ढंग से नीचे उतार लिया है।

सूचना मिलने के बाद पुलिस एवं दमकल विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचकर युवक को समझाने का पूरा प्रयास किया, मगर युवक किसी की एक नहीं सुन रहा था। छत के ऊपर से ही वह मंजन करने, खाने, पीने के लिए पानी मांग रहा था। दमकल वाहिनी की स्काईलिफ्ट के जरिए जब खाद्य लेकर कोई उसके पास जाता है, उस समय वह साफ तौर पर कह रहा था कि यदि उसे पकड़ने का प्रयास हआ तो नीचे कूद जाएगा। युवक को बचाने के लिए छत के चारों तरफ जाल बिछा दी गई। क्रेन एवं एलबेटर के जरिए दमकल विभाग के कर्मचारी उसे बचाने के प्रयास किया गया। आखिरकार दमकल विभाग की टीम को अपने मैराथन प्रयास के बाद सफलता मिली है।

उल्लेखनीय है कि एक दिन बाद ही उत्कल विश्व विद्यालय का प्लेटिनम जुबली उत्सव है, जिसमें मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आने का कार्यक्रम है। ऐसे में आज की इस घटना ने विश्व विद्यालय परिसर में हलचल पैदा कर दी। विश्व विद्यालय के कुलपति, कर्मचारी ए​वं पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। युवक को बचाते समय युवक कूद कर आत्महत्या न कर ले इसके लिए दमकल विभाग की तरफ से नीचे जाल बिछाई दी गई थी। क्यों और किस लिए यह युवक ने ऐसा कदम उठाया है, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है। युवक कौन है, उसका घर कहां है कुछ भी पता नहीं चल पाया है। फिलहाल, युवक को प्राथमिक जांच के लिए भुवनेश्वर कैपिटल अस्पताल ले जाया गया है। 

ओडिशा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस