Move to Jagran APP

International Yoga Day 2021: बालुका कलाकार सुदर्शन की योग दिवस पर अनोखी कलाकृति, सूर्य नमस्‍कार की मुद्रा से दिया खास संदेश

International Yoga Day 2021 घर में रहकर योग करते हुए लोगों ने लिया कोरोना को भगाने का संकल्प तो वहीं अन्तर्राष्ट्रीय बालुका कलाकार पद्मश्री सुदर्शन पटनायक ने योग दिवस पर सुन्दर बालुका कलाकृति बनाकर सूर्य नमस्कार के विभिन्न मुद्रा को प्रदर्शित किया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 01:36 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 01:41 PM (IST)
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अन्तर्राष्ट्रीय बालुका कलाकार पद्मश्री सुदर्शन पटनायक की कलाकृति

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। अन्तर्राष्ट्रय योग दिवस के मौके पर अपने घरों की बालकनी या फिर छत के ऊपर योगा करने के साथ ही कोरोना को भगाने का संकल्प लिया। लोगों का कहना है कि योग के जरिए ना सिर्फ हम ना सिर्फ खुद को सुरक्षित रख सकते हैं बल्कि कोरोना सक्रमण के चेन को भी तोड़ सकते हैं। जानकारी के मुताबिक ओडिशा में 1 अगस्त तक लाक डाउन एवं शटडाउन लगाया गया है, जिसके चलते लोगों को अपने अपने घरों पर ही योगा करना पड़ा है। कई जगहों पर आन लाइन के जरिए योग प्रशिक्षकों ने लोगों योग कराया। वहीं अन्तर्राष्ट्रय बालुका कलाकार पद्मश्री सुदर्शन पटनायक ने भी आज पुरी सी बीच पर अपनी बालुका कला के जरिए लोगों को योग दिवस पर अपनी शुभकामना दी है।

loksabha election banner

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अन्तर्राष्ट्रीय बालुका कलाकार पद्मश्री सुदर्शन पटनायक ने पुरी बेलाभूमि में एक आकर्षक बालुका कलाकृति बनायी है। उन्होंने बालू से सुन्दर चित्र बनाने के साथ ही सूर्य नमस्कार के विभिन्न मुद्रा को प्रदर्शित किया है। कोरोना महामारी के समय शरीर को स्वस्थ रखना निहायत जरूरी है। ऐसे में सभी से योग करने के लिए उन्होंने अपनी कलाकृति के जरिए निवेदन किया।

वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में आज शट डाउन होने के चलते लोगों ने अपने अपने घरों में रहकर ही योगा किया और सोशल मीडिया में अपनी तस्वीरें शेयर को लोगों को योग करने के लिए प्रेरित किया है। अखिल भारतीय महिला मंडल की प्रांतीय अध्यक्ष संपत्ति मोड़ा ने कहा है कि कोरोना प्रतिबंध के कारण पार्क एवं सार्वजनिक स्थलों पर लोगों को जाने की मनाही है, ऐसे में नियमित घर में रहकर ही योग करते है। चूंकि आज अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस है ऐसे में प्रशिक्षक के जरिए आन लाइन पर हम लोगों ने योग के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के साथ ही अपने-अपने घरों में योग किया। शीतल आर्या ने कहा कि हमें नियमित योग करना चाहिए। इससे तन-मन दोनों स्वस्थ रहता है।

कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष विजय खंडेलवाल ने कहा है कि योगा हमारी प्राचीन परंपरा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग के महत्व को दुनिया के सामने लाया है, जिसके चलते आज पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जा रहा है। योग प्राणायाम के जरिए हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। खासकर कोरोना महामारी में लोग घरों में रह रहे हैं ऐसे में हर किसी को योगा के जरिए खुद को स्वस्थ रखना चाहिए। किसी भी व्यक्ति की सबसे बड़ी पूजी उसक स्वास्थ्य होता है, ऐसे में केवल एक दिन नहीं बल्कि हमें नियमित योग करना चाहिए और लोगों को योग के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

वहीं गृहिणी रीतू महिपाल ने बताया कि योग के जरिए हम अपने मनोस्थिति को सुदृढ़ कर पाते हैं। भारत ने योग के रूप में पुरी दुनिया को जो तोहफा दिया है, उसका सही ढंग से प्रयोग कर हम खुद को स्वस्थ रख सकते है। युवा सामाजिक कार्यकर्ता वीरेन्द्र बेताला ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण हम घर से बाहर तो नहीं निकल पा रहे हैं, ऐसे में खुद को तंदुरूस्त रखने के लिए हमें योगाभ्यास को अपनी जिंदगी का नियमित हिस्सा बना लेना चाहिए। कोरोना महामारी के कारण हम सामूहिक रूप से आज योग नहीं कर पाए, जिसका मलाल तो है, मगर समय एवं परिस्थिति के सामने किसी का वश नहीं चलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.