Move to Jagran APP

दो पहिया चालक हो जायें अलर्ट, नहीं तो ड्राइविंग लाइसेंस हो जाएगा रद

ओडिशा में परिवहन सचिव ने पुलिस महानिदेशक को इस संदर्भ में पत्र लिख कहा है कि एमवी.एक्ट 194 डी के अनुसार हेलमेट के बिना यदि कोई बाइक चलाते हुए पकड़ा गया तो उसका लाइसेंस रद कर दिया जाएगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 02:37 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 02:37 PM (IST)
दो पहिया चालक हो जायें अलर्ट, नहीं तो ड्राइविंग लाइसेंस हो जाएगा रद
बिना हेलमेट पहने गाड़ी चलाने पर रद हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

 भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में यदि बिना हेलमेट पहने गाड़ी चलाते पकड़े जाएंगे तो फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद कर दिया जाएगा। परिवहन सचिव ने पुलिस महानिदेशक को इस संदर्भ में पत्र लिखा है। एमवी.एक्ट 194 डी के मुताबिक हेलमेट ना पहनने वालों का ड्राइविंग लाइसेंस रद किया जाएगा। कानून को सख्ती के साथ कार्यकारी करते हुए नियम उल्लंघन करने वालों का ड्राइविंग लाइसेंस रद करने को कहा है। इसके साथ ही 2019 एवं इस साल अक्‍टूबर तक कितने लोगों का लाइसेंस रद  किया गया गया उसकी संख्या बताने के लिए भी सचिव ने डीजीपी को पत्र लिखा है।

loksabha election banner

 जानकारी के मुताबिक पिछले साल 11064 सड़क हादसे में से 4 हजार 688 सड़क हादसे में दो पहिया वाहन की संपृक्ति है। इसमें 2 हजार 156 लोगों की मौत हुई है। हेलमेट ना पहनने से बाइक चालकों की मौत ज्यादा हो रही है। यदि गाड़ी चलाते समय हेलमेट पहने, तो फिर कई लोगों का जीवन बच जाने की बात परिवहन सचिव ने अपने पत्र में उल्लेख किया है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के लिए गाड़ी के कागजात एवं हेल्मेट जांच में ढिलाई दी गई थी। हेलमेट  के साथ मास्क पहनना अनिवार्य किया गया था। हालांकि गाड़ियों के कागजात की जांच नहीं हो रही थी। अब वाहनों के कागजात जांच को भी सख्त करने के लिए परिवहन सचिव ने पुलिस डीजी को पत्र लिखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.