Move to Jagran APP

ओडिशा में नाबालिग गाड़ी चालक पर रोक लगाने के लिए परिवहन विभाग ने उठाए ठोस कदम, 21 लाख का वसूला जुर्माना

नाबालिग गाड़ी चालकों के ऊपर रोक लगाने के लिए ओडिशा परिवहन प्रधिकरण यानी एसटीए की ओर से ठोस कदम उठाया गया है। राज्य के विभिन्न जिलों में इस अभियान को कड़े तौर पर पालन किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaPublished: Thu, 30 Mar 2023 12:54 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 12:54 AM (IST)
ओडिशा में नाबालिग गाड़ी चालक पर रोक लगाने के लिए परिवहन विभाग ने उठाए ठोस कदम, 21 लाख का वसूला जुर्माना
ओडिशा में नाबालिग गाड़ी चालक पर रोक लगाने के लिए परिवहन विभाग ने उठाए ठोस कदम

कटक, संवाद सहयोगी। नाबालिग गाड़ी चालकों के ऊपर रोक लगाने के लिए ओडिशा परिवहन प्रधिकरण यानी एसटीए की ओर से ठोस कदम उठाया गया है। राज्य के विभिन्न जिलों में इस अभियान को कड़े तौर पर पालन किया जा रहा है।

loksabha election banner

वसूला गया 21 लाख रुपए का जुर्माना

इसी के तहत राज्य के विभिन्न जिलों से कुल 84 नाबालिग गाड़ी चालकों पर शिकंजा कसा गया और उन पर 21 लाख रुपए की जुर्माना लगाया गया है। परिवहन विभाग के अधिकारी लालमोहन सेठी कहा है कि नियमों का उल्लंघन करने वाले गाड़ी चालकों पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

48 घंटे के अंदर अगर जुर्माना नहीं भरा गया तो, तमाम मामलों को कोर्ट को भेज दिया जाएगा। हालांकि उन्होंने कहा है कि ज्यादातर अभिभावक ऑनलाइन में जुर्माना भर दिए हैं।

परिवहन विभाग की ओर से शुरू होने वाली यह छापेमारी बुधवार को भी जारी रही। आगामी अप्रैल पहले सप्ताह को शून्य सड़क दुर्घटना सप्ताह के तौर पर मनाने के लिए परिवहन विभाग ने निर्णय लिया है। इसी के चलते इस मुहिम को और तेज किया गया गया है।

मंगलवार को पकड़े गए 84 नाबालिग

मंगलवार को हुई जांच प्रदेश भर से 84 नाबालिग गाड़ी चालक दबोचे गए। इसमें गंजाम में सर्वाधिक 12 मामला दर्ज की गई जबकि राउरकेला में सर्वाधिक 11 मामला दर्ज किया गया और जुर्माना लगाया गया है।

जिलेवार पकड़े गए कई नाबालिग

ठीक उसी प्रकार झारसुगुड़ा जिले में 5, संबलपुर में 3, सुंदरगढ़ में 1, बालेश्वर में 9, जाजपुर में 3, चंडीखोल में 2, बरगढ़ में 1, ढेंकानाल में 3, अनुगुल में 1, तालचेर में 1, बड़बिल में 5, कोरापुट में 2, नवरंगपुर में 1, रायगड़ा में 3, कालाहांडी में 5, नुआपड़ा में 1, भंजनगर में 2, कटक में 7, भुवनेश्वर में 15 मामला दर्ज किया गया है।

विदित है कि, 18 वर्ष से कम आयु से नाबालिग नाबालिगा गाड़ी चालकों को रोकने के लिए यह शख्त कदम परिवहन विभाग की ओर से उठाया गया है और उसी के मद्देनजर राज्य की विभिन्न शहर में मौजूद स्कूल कॉलेज के पास इस अभियान को व्यापक तरीके से चलाया जा रहा है।

आने वाले दिनों में भी इस मुहिम को और तेज करने की चेतावनी परिवहन विभाग की ओर से दी गई है। हालांकि पकड़े जाने के पश्चात नाबालिग गाड़ी चालक और उनके अभिभावक तरह-तरह के बहानेबाजी करते भी नजर आए ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.