Move to Jagran APP

बाघिन स्नेहा ने दिया दो बच्चों को जन्म, नंदनकानन में बाघों की संख्या हुई 27

नंदनकानन अभयारण्य में गुरुवार को दो नये अतिथियों का आगमन हुआ। अभयारण्य की सफेद बाघिन स्नेहा ने दो बच्चों को जन्म दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 11:08 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 06:21 AM (IST)
बाघिन स्नेहा ने दिया दो बच्चों को जन्म, नंदनकानन में बाघों की संख्या हुई 27

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : नंदनकानन अभयारण्य में गुरुवार को दो नये अतिथियों का आगमन हुआ। अभयारण्य की सफेद बाघिन स्नेहा ने दो बच्चों को जन्म दिया है। इसी के साथ नंदनकानन में बाघों की संख्या 27 पहुंच गई है। इसमें सफेद बाघों की संख्या 8 के अलावा सामान्य बाघ 13 एवं काले बाघों की संख्या 4 तक पहुंचने की जानकारी नंदनकानन अभयारण्य की तरफ से दी गई है।

loksabha election banner

बताया गया है कि हैदराबाद से नंदनकानन आने वाले बाघ सैफ ऐरस से बाघिन स्नेहा के दो बच्चे जन्म लिए हैं। इन दोनों के मिलन के 105 दिन बाद स्नेहा ने गुरुवार को दो बच्चों को जन्म दिया। पहला बच्चा भोर 3 बजकर 38 मिनट पर एवं दूसरा बच्चा भोर 5 बजकर 44 मिनट पर जन्म लिया है। यह खबर मिलने के बाद से पर्यटकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। बताया गया है कि दोनों बाघ शावकों को ध्यान उसकी मां स्नेहा रख रही है। सीसीटीवी से उन पर नजर रखी जा रही थी। स्नेहा दूसरी बार मां बनी है। इससे पहले उसने 5 अगस्त 2016 को तीन शावकों को जन्म दिया था जिनके नाम काला बाघ भिकी तथा सफेद बाघिन मौसमी एवं चीनू हैं।

उल्लेखनीय है कि नंदनकानन अभयारण्य में बाघ एवं अन्य वन्य जीव-जंतुओं को देखने के लिए काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। खासकर बाघ को नजदीक से देखने की लालसा प्रत्येक पर्यटक में होती है। ऐसे में अब बाघों की संख्या में इजाफा होना नंदनकानन अभयारण्य के साथ पर्यटकों के लिए खुशी की खबर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.