Move to Jagran APP

नौकरी छोड़ आदिवासियों संग कर रहा खेती

मेरे सहयोग से उन सैकड़ों परिवारों का भला हो सकता था, जो अजागरूकता और पिछड़ेपन के कारण नारकीय जीवन जी रहे थे।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 03 Nov 2017 11:14 AM (IST)Updated: Fri, 03 Nov 2017 12:55 PM (IST)
नौकरी छोड़ आदिवासियों संग कर रहा खेती

भुवनेश्वर, शेषनाथ राय। आइआइटी खडग़पुर से पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अच्छी नौकरी और फिर

loksabha election banner

ओडिशा सेंचुरियन यूनिवर्सिटी में डीन की नौकरी, आगे एक बेहतर करियर और बेहतर भविष्य की गारंटी। लेकिन यह सब यहीं पीछे छोड़ ओडिशा के बदहाल आदिवासियों की मदद के लिए खुद किसान बन जाना।

यह कहानी है एक होनहार युवा इंजीनियर विशाल सिंह की। होनहार इसलिए, क्योंकि उच्चशिक्षा हासिल कर लेने के बाद मोटी सैलरी के पीछे भागना ही शिक्षा से हासिल एकमात्र हुनर और जीवन का एकमात्र ध्येय नहीं हो सकता है। इंसान को इंसान समझने से बड़ा हुनर शायद ही कोई दूसरा हो। अपने इसी हुनर के कारण विशाल सिंह एक नजीर के रूप में हमारे सामने हैं।

नौकरी से सरोकार तक: वर्ष 2013 में आइआइटी खडग़पुर से स्नातकोत्तर करने के बाद विशाल को अभियंता के रूप में पहली नौकरी मिली यूपी के शाहजहांपुर में। राइस प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के रिसर्च डेवलेपमेंट विभाग में बड़ा पद। कुछ दिनों तक काम किया पर मन नहीं लगा। 2014 में नई नौकरी पकड़ी और ओडिशा आ गए। यहां सेंचुरियन यूनिवर्सिटी के एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग विभाग में विभाग प्रमुख बनाए गए। गरीब किसानों की मदद का जज्बा शुरू से मन में था, जो ओडिशा आकर बढ़ गया। यहां आदिवासी किसानों की दुर्दशा देख विशाल विचलित हो उठे। सोचा कि नौकरी के साथ-साथ इनकी मदद के लिए भी काम करेंगे।

यहां से शुरुआत हुई। पास के गांवों के दस-दस किसानों का समूह बना कर उन्हें स्वावलंबन, उन्नत व जैविक कृषि के लिए प्रशिक्षित करने लगे। फिर यूनिवर्सिटी के छात्रों को भी इस काम में जोड़ा। इस बीच प्रमोशन हुआ और 2015 में विवि में डीन बना दिए गए। इससे अभियान को आगे बढ़ाने के लिए और समय मिल गया। उन्होंने गंजाम, गुणुपुर व बालागीर जिलों में भी अपनी मुहिम को बढ़ाया।

समाज सेवा का हुनर

विशाल ने बताया कि नौकरी छोड़ कर गरीबी उन्मूलन के काम में जुटने केफैसले के बाद वे इस सीमित समय में ही अब तक 8900 आदिवासी किसानों को आत्मनिर्भर बन चुके हैं। बकौल विशाल, 2016 में लगा कि नौकरी बाधा बन रही है। गरीब आदिवासी किसानों को मेरी मदद की अधिक जरूरत थी।

मेरे सहयोग से उन सैकड़ों परिवारों का भला हो सकता था, जो अजागरूकता और पिछड़ेपन के कारण नारकीय जीवन जी रहे थे। मैंने नौकरी छोड़कर पूरी तरह इन आदिवासी किसानों के लिए ही जीवन समर्पित करने का मन बना लिया। लेकिन यह काम आसान नहीं होने वाला था। इस काम को कैसे करूंगा, संसाधन कैसे जुटाऊंगा, इन सभी बातों की पक्की योजना बनाई और फिर नौकरी छोड़ दी।

ऐसे किया प्रबंधन

विशाल ने बताया कि उन्होंने आदिवासी किसानों की मदद के लिए एक सुनियोजित रूपरेखा तैयार की और

फिर उस पर काम शुरू किया। वह बताते हैं, कुछ बड़ी संस्थाओं और एनजीओ को मैंने इस काम में जोड़ा।

मयूरभंज जिले के सुलियापदा ब्लाक के लोधा व संथाल जनजातियों के उत्थान के लिए 200 एकड़ जमीन पर सहजन, सर्पगंधा, लेमनग्रास की सामूहिक खेती शुरू कराने में सफलता मिली। वहीं सुंदरगढ़ के

कुआर मुंडा में जैविक खाद, जैविक कीटनाशक और जैविक टॉनिक का सामूहिक उत्पादन कार्य शुरू

कराया गया। किसानों को आर्थिक फायदा हुआ तो हौसला भी बढ़ा। फिर झारसुगुडा में जैविक खाद उत्पादन केंद्र बनाया। 

किसान पिता से मिली प्रेरणा

बनारस के रहने वाले विशाल के पिता ओंकारनाथ सिंह एक साधारण किसान हैं। विशाल बताते हैं कि किसानों की मदद करने की प्रेरणा उन्हें अपने पिता के संघर्ष को देखकर ही मिली। वह कहते हैं, किसानों की स्थिति से मैं पूरी तरह वाकिफ हूं। यही कारण है कि बचपन में ही मैंने कृषि क्षेत्र से जुडऩे का मन बना लिया था। 

यह भी पढ़ें: रेवेंशा विवि के विद्यार्थियों का आंदोलन 8वें दिन भी जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.