Move to Jagran APP

Stone in urinary bladder: ओडिशा में डाक्‍टरों ने आपेशन कर निकाली एक किलो 200 ग्राम की पथरी

Stone in urinary bladderओडिशा में एक व्‍यक्ति के मूत्राशय का आपरेशन कर एक किलो 200 ग्राम की पथरी निकाली गई है। व्‍यक्ति का नाम दशरथ खील है जब विभिन्न प्रकार का परीक्षण करवाने पर भी आराम नहीं मिला तो आपरेशन करवाना पड़ा

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 03:14 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 03:14 PM (IST)
Stone in urinary bladder: ओडिशा में डाक्‍टरों ने आपेशन कर निकाली एक किलो 200  ग्राम की पथरी
Stone in urinary bladder मूत्राशय का आपरेशन कर निकली एक किलो 200 ग्राम की पथरी

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में एक व्यक्ति के मूत्राशय से आपरेशन के बाद एक किलो दो सौ ग्राम की पथरी (Stone) निकली है। व्यक्ति का नाम दशरथ खील है और घर मालकानगिरी जिले के चित्रकोंडा क्षेत्र के आरएसी-तीन गांव में है। विभिन्न प्रकार की दवा खाने के बाद उनका स्वास्थ्य ठीक ना रहने से वह मालकानिगरी पहुंचे और डाक्टरों की सलाह ली। डाक्टर सपन कुमार डिंडा ने उनका विभिन्न प्रकार का परीक्षण किया तो पता चला कि उनके मूत्राशय में पत्थर है और तुरन्त आपरेशन कर इसे बाहर निकलवाने की सलाह दी थी। इसके बाद आपरेशन किया गया और एक किलो दो सौ ग्राम का पत्थर निकला है, जिसे देख डाक्टर भी हैरान में पड़ गए।

loksabha election banner

एनास्थेसिया डाक्टर निहार रंजन त्रिपाठी के साथ सपन कुमार डिंडा ने इस आपरेशन को अंजाम दिया था। आपरेशन के बाद दशरथ के मुत्राशय से 1200 ग्राम का एक बड़ा पत्थर निकला। वर्तमान समय में दशरथ की स्वास्थ्य अवस्था ठीक है। परिवार वालों ने इसके लिए दोनों डाक्टरों को धन्यवाद दिया है।

मूत्राशय में पथरी बनने का कारण

मुत्राशय में पथरी बनने की सबसे आम वजह किसी इंसान का पूरी तरह से अपने मूत्राशय से मूत्र खाली कर पाने में असक्षम होना है। जब मूत्र लम्बे समय तक मूत्राशय में रहता है, तो मूत्र में मौजूद रसायन, क्रिस्टल बनने लगते हैं जो एक साथ आकर कठोर हो मूत्राशय की पथरी बना लेते हैं। इन वजहों से व्यक्ति अपना मूत्राशय खाली नहीं कर पाता है। पुरुषों में बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्लैंड जो मूत्राशय से मूत्र के प्रवाह को रोकने के कारण बनती है। रीढ़ की कोई चोट जो मूत्राशय को नियंत्रित करने वाली नसों को नुकसान पहुंचाती है।

मूत्राशय में पथरी के लक्षण

पेट के निचले हिस्से में दर्द होना, मूत्र के सामान्य तरीके में बदलाव- जैसे कि अधिक बार पेशाब के लिए जाना, पेशाब में खून आना, पेशाब करते समय दर्द होना आदि शामिल है। इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरन्त डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.