भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में मानसून पूरी तरह से सक्रिय होने के साथ ही पिछले 15 दिनों में सामान्‍य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। 1 से 15 जून के बीच राज्य में लगभग 102.3 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस अवधि के बीच राज्य में स्वभाविक तौर पर  77.2 मिमी. बारिश होती है। अर्थात राज्य में पिछले 15 दिनों में स्वभाविक से 29 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। केवल इतना ही नहीं 16 जिले में स्वभाविक से 20 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है। अन्य जिलों में सामान्‍य बारिश होने की जानकारी मौसम विभाग की तरफ से दी गई है।

पीली चेतावनी जारी

मौसम विभाग विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों तक राज्य के विभिन्न जगहों पर हल्का से मध्यम स्तर की बारिश होने की सम्भावना है। ऐसे में उत्तर ओडिशा में बारिश का परिमाण थोड़ा अधिक हो सकता है। एक दो जगहों पर भारी बारिश होने की सम्भावना। 18 जून तक राज्य में कुछ जगहों पर तेज बारिश की सम्भावना को देखते हुए पीली चेतावनी जारी की गई है।

भारी बारिश होने की सम्भावना

अगले चौबीस घंटे में बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केन्द्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, केन्दुझर तथा मयूरभंज आदि जिलों में बारिश होने की सम्भावना है। उसी तरह से 17 जून को बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केन्द्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, केन्दुझर, मयूरभंज, ढेंकानाल, अनुगुल आदि जिले में बारिश होने की सम्भावना है। 18 जून को सुन्दरगड़, केन्दुझर, देवगड़, अनुगुल, सम्बलपुर, झारसुगुड़ा तथा बरगड़ आदि जिलों में बारिश होने की सम्भावना है। इन जिलों में इस दिन कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की सम्भावना मौसम विभाग की तरफ से जतायी गई है। ऐसे में इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

Edited By: Babita Kashyap