Move to Jagran APP

ओडिशा: नाल्को और बार्क ने बॉक्साइट सीआरएम 'बार्क बी1201' किया विकसित, भारत का पहला और दुनिया का पांचवा CRM बना

Bauxite CRM BARC B1201 भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बार्क) के साथ एक संयुक्त सहयोग से नाल्को ने बॉक्साइट- प्रमाणित संदर्भ सामग्री (सीआरएम) विकसित की है जिसे बार्क बी1201 नाम दिया गया है। यह भारत में अपनी तरह का पहला और दुनिया में पांचवां सीआरएम है।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainPublished: Sun, 26 Mar 2023 03:34 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 03:34 PM (IST)
ओडिशा: नाल्को और बार्क ने बॉक्साइट सीआरएम 'बार्क बी1201' किया विकसित, भारत का पहला और दुनिया का पांचवा CRM बना
नाल्को के निदेशक (पी एंड टी) एमपी मिश्रा और एनसीसीसीएम के प्रमुख एसी सहायम बीएआरसी बी1201 लॉन्च करते हुए

अनुगुल, संतोष कुमार पांडेय: भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बार्क) के साथ एक संयुक्त सहयोग से नाल्को ने बॉक्साइट- प्रमाणित संदर्भ सामग्री (सीआरएम) विकसित की है, जिसे बार्क बी1201 नाम दिया गया है।

loksabha election banner

यह भारत में अपनी तरह का पहला और दुनिया में पांचवां सीआरएम है। बार्क के नेशनल सेंटर फॉर कंपोजिशनल कैरेक्टराइजेशन ऑफ मैटेरियल्स (एनसीसीसीएम) ने नाल्को को सामग्री विकसित करने में मदद की है।

सीआरएम धातु के ब्लॉक होते हैं, जो प्रमाण पत्र के साथ आते हैं और उनकी अनिश्चितता के स्तर के साथ-साथ उनके विभिन्न घटक तत्वों की एकाग्रता का संकेत देते हैं।

परीक्षण प्रयोगशालाएं मापने के उपकरणों को जांचने, परीक्षण प्रक्रियाओं का मूल्यांकन करने और गुणवत्ता नियंत्रण उद्देश्यों के लिए प्रमाणित संदर्भ सामग्री का उपयोग करती हैं।

नाल्को के निदेशक (पी एंड टी) एमपी मिश्रा और एनसीसीसीएम के प्रमुख एसी सहायम द्वारा शुक्रवार को 'बीएआरसी बी1201' का औपचारिक रूप से शुभारंभ किया गया।

एकल-चरण बॉक्साइट विघटन और बाद की मात्रा का उपयोग करके प्रयोगशाला में पहले से विकसित और मान्य एक विधि का उपयोग समरूपता अध्ययन और सीआरएम के एक अंतर-प्रयोगशाला तुलना अभ्यास के लिए किया गया था।

CRM को नौ संपत्ति मूल्यों - Al2O3, Fe2O3, SiO2, TiO2, V2O5, MnO, Cr2O3, MgO और LOI के लिए प्रमाणित किया गया था, जो कि इकाइयों की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के लिए उपलब्ध हैं।

उत्पाद के विकास में शामिल पूरी टीम को बधाई देते हुए नाल्को के सीएमडी श्रीधर पात्रा ने कहा कि बीएआरसी के सहयोग से अनुसंधान प्रयोगशालाओं के लिए आवश्यक अद्वितीय उत्पाद विकसित करने में मदद मिली है।

उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि शोधकर्ताओं को और नवाचार के लिए प्रेरित करेगी और आत्मनिर्भर भारत और मेक-इन-इंडिया पहल के पोषित दृष्टिकोण के लिए मूल्य भी जोड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.