Move to Jagran APP

Petrol-Diesel की कीमतों में कमी के बाद एक और राहत, यहां सस्ता हुआ बस से यात्रा करना

राज्य सरकार ने प्रदेश में चलने वाले स्टेज कैरिज का किराया कम कर दिया है। हालांकि शहर में चलने वाली यात्री बसों का किराया नहीं घटाया गया है। सरकार ने इसके लिए एक अधिसूचना भी जारी की है।

By Mahen KhannaEdited By: Fri, 27 May 2022 08:02 AM (IST)
Petrol-Diesel की कीमतों में कमी के बाद एक और राहत, यहां सस्ता हुआ बस से यात्रा करना
ओडिशा सरकार ने स्टेज कैरिज का किराया घटाया। (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर, एएनआइ। ईंधन की कीमतों में कमी का लाभ अब दूसरी चीजों पर भी मिलने लगा है। इसी कड़ी में ओडिशा के लोगों को आज सरकार ने बड़ी राहत दी है। गुरुवार को राज्य सरकार ने प्रदेश में चलने वाले स्टेज कैरिज का किराया कम कर दिया है। हालांकि शहर में चलने वाली टाउन बसों का किराया नहीं घटाया गया है। सरकार ने इसके लिए एक अधिसूचना भी जारी की है। अधिसूचना में कहा गया है कि डीजल के दाम में 7.47 रूपए की कमी के चलते वाहन किराए के दामों में कमी की गई है।

सामान्य और एक्सप्रेस कैटेगरी की बसों का अब यह किराया

सरकार द्वारा ओडिशा में बसों के किराया में कमी से अब सामान्य और एक्सप्रेस कैटेगरी की बसों के किराए में तीन पैसे प्रति किलोमीटर की कमी हो गई है। डीलक्स और एसी डीलक्स बसों के किराए में छह पैसे प्रति किलोमीटर की कमी की गई है। जबकि सुपर प्रीमियम कैटेगरी की बसों के किराए में नौ पैसे प्रति किलोमीटर की कमी की गई है।

हाल ही घटाया था पेट्रोल-डीजल पर टैक्स

केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कमी के बाद ओडिशा सरकार ने पेट्रोल पर 2.23 रुपये जबकि डीजल पर 1.36 रुपये प्रति लीटर की राहत दी थी। इससे राज्य में पेट्रोल 10.23 रुपये जबकि डीजल 7.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया था। हालांकि ये कमी अन्य करों की वजह से हुई थी न की वैट में कमी से। 

साधारण बसों के दाम भी घटे

साधारण बसों के दाम में भी कमी देखने को मिली है। अब साधारण बसें 92 पैसे प्रति किलोमीटर की दर के बजाए 89 पैसे प्रति किलोमीटर वसूलेंगे। जबकि एक्सप्रेस बसें 96 पैसे की जगह 93 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से टिकट की वसूली करेगी। डीलक्स बस का किराया भी अब कम होकर 1.29 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से वसूला जाएगा और एसी डीलक्स बस के लिए यह दर 1.57 रुपए प्रति किलोमीटर होगी।