Move to Jagran APP

ओडिशा में OBC Survey पर गर्मी पड़ी भारी, राज्य सरकार ने सर्वेक्षण की समय सीमा 6 जून तक बढ़ाई

Odisha OBC Survey ओडिशा में ओबीसी सर्वे 1 मई से 26 मई तक होना था पर राज्य भीषण गर्मी की चपेट में है। ऐसे में सर्वे की समय सीमा बढ़ा दी गई है। सरकार की ओर से नियुक्त सर्वे करने वाले छुट्टी के दिन भी घरों में जाकर सर्वे करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiPublished: Sat, 27 May 2023 11:58 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 12:05 PM (IST)
ओडिशा में OBC Survey की समय सीम छह जून तक बढ़ी

संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। ओडिशा सरकार ने ओबीसी सर्वेक्षण की समय सीमा बढ़ा दी है। अब राज्य में ओबीसी सर्वेक्षण छह जून तक किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, यह फैसला राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए लिया गया है। इससे पहले ओबीसी सर्वे 1 मई से 26 मई तक होना था, लेकिन भीषण गर्मी ने सरकार को आखिरी तारीख 6 जून तक बढ़ाने पर मजबूर कर दिया है।

सरकार की ओर से नियुक्त सर्वे करने वाले छुट्टी के दिन भी घरों में जाकर सर्वे करेंगे। ब्राह्मण, करण, अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति को छोड़कर, अन्य सभी 208 जातियों का सर्वेक्षण किया जा रहा हैं।

बता दें कि घर-घर सर्वे के अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों और पीडीएस प्वाइंट को सर्वे सेंटर बनाया गया है। परिवार का मुखिया अपने परिवार के सदस्यों के बारे में डेटा जमा करने के लिए केंद्र पर जा सकता है।

101 केंद्रों पर चल रहा सर्वे

भुवनेश्वर, 70 स्कूलों में बनाए गए 101 केंद्रों पर सर्वे का काम चल रहा है। मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड या आधार कार्ड दिखाकर कोई अपना नाम शामिल कर सकता है। नोडल अधिकारी व महापौर केंद्रों के चक्कर लगा रहे हैं।

वर्तमान में किसको-कितना आरक्षण

वर्तमान में, ओडिशा में एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणियों के लिए क्रमशः 22.5 प्रतिशत, 16.25 प्रतिशत और 11.25 का आरक्षण कोटा है। यह देखा जाना बाकी है कि सर्वेक्षण पूरा होने के बाद ओबीसी के लिए आरक्षण कोटा बढ़ाया जाएगा या नहीं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.