Move to Jagran APP

ओडिशा में नए राजनीतिक समीकरण की सुगबुगाहट तेज

बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व मंत्री डा. दामोदर राउत को पा

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 04:34 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 04:34 PM (IST)
ओडिशा में नए राजनीतिक समीकरण की सुगबुगाहट तेज
ओडिशा में नए राजनीतिक समीकरण की सुगबुगाहट तेज

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व मंत्री डा. दामोदर राउत को पार्टी से निकाल दिए जाने के बाद राज्य की राजनीति में नए समीकरण की सुगबुगाहट तेज हो गई है। खुद राउत ने भी कहा है कि वह किसी पार्टी में नहीं जाएंगे। उनके पार्टी से निष्कासित होने के 24 घंटे के अंदर ही गुरुवार को सुबह पूर्व सांसद बैजयंत पंडा ने उनके आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की। इस मुलाकात ने नए समीकरण की हवा को और तेज कर दिया है।

loksabha election banner

बैजयंत पंडा ने भुवनेश्वर में राउत के सरकारी आवास पर जाकर मुलाकात करने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा है कि मैं दाम बाबू को नैतिक समर्थन देने आया था। उनके ऊपर की गई कार्रवाई दुखद है। बीजू बाबू के साथ काम करने वाले लोगों को एक एक बीजद से निकाला जा रहा है। उन्होंने कहा है कि जिस पार्टी को लेकर हम कभी गर्व कर रहे थे, वह दल अब नहीं है। पहले एक समय था जब भ्रष्टाचार की बात सामने आते ही एक्शन लिया जाता था, मगर भ्रष्टाचार के आरोप आने पर भी कार्रवाई नहीं होती है। वहीं, दामोदर राउत ने कहा है कि बैजयंत के साथ हमारी सामान्य मुलाकात थी। राजनीतिक उद्देश्य लेकर हमारी कोई चर्चा नहीं हुई है। नवीन बाबू आज जो रणनीति बदल रहे हैं वह बीजू बाबू के आदर्श के विपरीत है। वर्तमान समय में बीजद में कोई भी बीजू समर्थक नहीं है।

मीडिया के सामने दोनों नेता चाहे जो कहें, मगर राजनीतिक जानकार कयास लगा रहे हैं कि आगामी दिनों में कुछ अन्य नेताओं जैसे कि राउरकेला भाजपा विधायक दिलीप राय, वरिष्ठ नेता विजय महापात्र, बैजयंत पंडा व डा. दामोदर राउत जो कि कभी बीजू बाबू के साथ जुड़े रहने वाले नेताओं में से हैं। सभी मिलकर आगामी आम चुनाव से पहले एक नया मंच बना सकते हैं। इसे लेकर राजनीतिक हल्कों में सुगबुगाहट तेज हो गई है। माना जा रहा है कि राउत अखिल भारतीय बीजू विचार मंच बनाने जा रहे हैं। इसमें उन लोगों को शामिल किया जाएगा जिन्हें बीजद में मौजूदा समय में उपेक्षा की नजर से देखा जा रहा है। दामोदर के करीबियों का कहना है कि बीजू विचार मंच में उपेक्षितों को जोड़ेंगे। कुछ बड़े नेता भी साथ हो सकते हैं।

---------

पार्टी विरोधी कार्य पर राउत को पार्टी से निकाला गया : नवीन

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : पार्टी विरोधी कार्य के लिए दामोदर राउत को पार्टी से निकाला गया है, वह हमेशा ही दायित्वहीन टिप्पणी कर रहे थे। यह बात नई दिल्ली से गुरुवार को भुवनेश्वर लौटे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मीडिया से बात करते हुए कही है। बुधवार शाम को ही दामोदर राउत को पार्टी से बाहर निकाला गया था, तब क्यों ऐसा हुआ नहीं बताया गया था। अब मुख्यमंत्री ने कारण स्पष्ट कर दिया है। आडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक के साथी रहे वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री दामोदर राउत को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाने के पीछे उनके विवादित बयान प्रमुख कारण रहा जिनके चलते कारण नवीन की किरकिरी होती रही। उन्हें माफी तक मांगना पड़ा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.