भुवनेश्वर, जेएनएन। ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। इसी बीच रविवार देर रात खुर्दा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थानीय नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई। भाजपा ने इसके पीछे बीजू जनता दल (बीजद) के नेताओं का हाथ बताया है। वहीं, बीजद ने भाजपा नेता की हत्या की निंदा की है और इस मामले में बीजद नेताओं की संलिप्तता के आरोप को सिरे से खारिज कर दिया।

इधर, भाजपा कार्यकर्ताओं ने खुर्दा के नौ नंबर जोन मंडल भाजपा अध्यक्ष मंगुली जेना (निवासी टांगी ब्लॉक के बड़पोखरिया पंचायत) की हत्या के विरोध में शहर बंद का आह्वान किया। वहीं, इस मामले में संलिप्त आरोपियों की तुरंत गिरफ्तारी की मांग को लेकर खुर्दा टाउन थाना के सामने धरने पर बैठ गए। घटना रविवार देर रात करीब 11 बजे की है। भाजपा कार्यकर्तां खुर्दा विधानसभा से पार्टी उम्मीदवार कालूचरण खंडायत के साथ चर्चा कर रहे थे। उसी समय एक युवक बाइक से आया और दो राउंड गोली चलाकर फरार हो गया। गोली मंगुली जेना को लगी, जिससे वह वहीं गिर पड़े। इसके बाद भाजपा कार्यकर्ता तत्काल उन्हें अस्पताल ले गए जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। इसके बाद इलाके में तनाव कायम हो गया। प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाए। इसके साथ आरोपित को पकड़ने के लिए छापामारी जारी है।

भाजपा प्रत्याशी कालूचरण बोले मुझे मारने के लिए हुआ हमला घटना के बावत खुर्दा विधानसभा से पार्टी उम्मीदवार कालूचरण खंडायत ने बताया रात में मंगुली जेना नवीनाबाग स्थित उनके घर आए थे। हम सभी खड़ा होकर बात कर रहे थे। अचानक एक युवक बाइक से आया और दो राउंड गोली चलाकर फरार हो गया। एक गोली मंगुली जेना को लगी। एक गोली उन पर भी चली, हालांकि वे बच गया। हमलावर उन्हें ही मारने आया था। इस मामले में बीजू जनता दल का हाथ है। वहीं, खुर्दा विधानसभा से बीजद उम्मीदवार ज्योतिरिन्द्र नाथ मित्र ने कहा है कि इसमें बीजद का हाथ नहीं है। भाजपा हमें बदनाम करने के लिए षडयंत्र कर रही है। घटना की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए और दोषी को सख्त सजा मिलनी चाहिए।

भाजपा के खुर्दा बंद से जन जीवन अस्त व्यस्त

भाजपा ने पार्टी नेता मंगुली जेना की हत्या के विरोध में सोमवार को खुर्दा शहर की दुकान व बाजार सुबह आठ बजे से अपराह्न दो बजे तक बंद रहे। आवागमन पूरी तरह से ठप रहने से आमजनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। वहीं, दूसरी ओर पार्टी कार्यकर्ताओं ने खुर्दा टाऊन थाना के सामने ने धरना प्रदर्शन किया। उन्होंने पार्टी नेता के हत्यारों को तुरंत गिरफ्तार करने, स्थानीय भाजपा उम्मीदवार को सुरक्षा देने तथा मृतक के परिवार को 50 लाख रुपये मुआवजा देने की मांग की।

गणतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं: नवीन पटनायक

खुर्दा में रविवार देर रात भाजपा नेता मंगुली जेना की हत्या पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दुख प्रकट करने के साथ दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए चुनाव आयोग से अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गणतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। खुर्दा में हुई हिंसा घटना की मैं कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।

जनतंत्र में बैलेट से लड़ाई, बुलेट से नहीं: प्रधान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पार्टी नेता मुंगली जेना की हत्या की निंदा की और कहा कि जनतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। इस घटना से हम सब दुखी हैं। जनतंत्र में बैलेट से लड़ाई होती है, बुलेट से नहीं। हमने प्रदेश के डीजीपी से चर्चा की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुलिस को निर्देश दें। बीजू जनता दल खून की प्यासी हो गई है। अभी तक एसपी मौके पर नहीं गए हैं, जबकि एसपी के क्वार्टर से मात्र 500 मीटर पर यह घटना हुई है।

 

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप